scriptमोबाइल में गाना डाउनलोड करते हैं तो हो जाएं सावधान, पढ़ें ये खबर | This Virus can attack on your mobile phone while downloading songs | Patrika News

मोबाइल में गाना डाउनलोड करते हैं तो हो जाएं सावधान, पढ़ें ये खबर

Published: Oct 03, 2015 12:37:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

हैकर्स के निशाने पर हैं मोबाइल फोन में एमपी3 और एमपी4 फाइल्स डाउनलोड करने वाले यूजर्स

Mobile songs download bug

Mobile songs download bug

नई दिल्ली। यदि आप भी अपने मोबाइल फोन में ऑनलाइन गाने डाउनलोड करते हैं, तो अब जरा सावधान हो जाइए। क्योंकि हैकर्स MP3 और MP4 फाइल्स डाउनलोड करने वाले यूजर्स को निशाना बना रहे हैं। हैकर्स ऎसी फाइल्स में अपना वायरस छुपाकर यूजर्स के हैंडसेट में भेज कर उसका डेटा चुरा रहे हैं।



एंड्रॉयड मोबाइल फोन्स में हैं दिक्कत
सिक्योरिटी रिसर्च फर्म जिपेरियम के मुताबिक गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बग है। इसी बग की वजह का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स के हैंडसेट्स को हैक कर रहे हैं। जिपेरियम के अनुसार एंड्रॉयड ओएस में यह बग Stagefright नाम से है जिसें गूगल तीन बार फिक्स कर चुका है, लेकिन फिर भी कंट्रोल में नहीं आ रहा। इस फर्म ने घोषणा की है कि उन्होंने एक अन्य तरीका ढूंढा है जिससे हैकर्स एक एंड्रायड हैंडसैट की सुरक्षा को बाईपास कर सकते हैं।


ऑडियो मैसेज के रूप में आ रहा है वायरस
जिपेरियम के मुताबिक इस बार यह मालवेयर एक ऑडियो मैसेज के रूप में डिलीवर किया जा रहा है। हैकर्स एमपी3 और एमपी4 फाइल में मालवेयर को एनकोड कर रहे हैं जो पब्लिक वाई-फाई से इस मालवेयर का डिलीवरी रूट बनाया जा रहा है।


फोन में ऎसे आता है वायरस
जब कोई भी एंड्रायड यूजर जो हैकर्स द्वारा भेजी जाने वाली इस ऑडियो फाइल को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करता है तो फाइल ओएस में जाकर सेव हो जाती है। इसके बाद अपने आप गाने चलने लगते हैं और हैंडसेट को इफैक्ट क र देती है। हालांकि गूगल इस समस्या को ठीक करने के लिए पहले से ही काम कर रहा है। माना जा रहा है कि इस महीने तक इसे ठीक किया जा सकता है, जब तक आपको जरा सावधान रहने की जरूरत है।



“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो