scriptएक अच्छा पावर बैंक खरीदने जा रहे हैं तो जरूर चेक करें ये चीजें | Tips to buy best Mobile Phone Power bank | Patrika News

एक अच्छा पावर बैंक खरीदने जा रहे हैं तो जरूर चेक करें ये चीजें

Published: Jul 30, 2017 03:58:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

एक अच्छा पावर बैंक खरीदने के लिए कई बातें हैं जिनका पहले से ही ध्यान रखा जाना चाहिए

Power Bank

Power Bank

नई दिल्ली। अब मोबाइल फोन सिर्फ कॉलिंग डिवाइस नहीं रह गए हैं। हर तरह के लोग इनका उपयोग कई कार्यों के लिए करने लगे हैं। कामकाजी लोगों का एक घंटा भी मोबाइल फोन के बिना गुजारना काफी मुश्किल होता है। मोबाइल फोन की बैटरी डिस्चार्ज होने पर काफी गुस्सा आता है। ऐसे में आप पावर बैंक काम में लेते हैं। आपको अपने लिए सही पावर बैंक खरीदना चाहिए। जानते हैं पावर बैंक से जुड़ी खास बातों के बारे में-



फोन से ज्यादा क्षमता का लें
पावरबैंक खरीदने से पहले उसके ऊपर लिखी एमएएच कैपेसिटी चेक करें। यह कैपेसिटी आपके स्मार्टफोन से ज्यादा ही होनी चाहिए यानी आपके फोन की बैटरी 2000 एमएएच की है तो आप 2500 एमएएच से ऊपर का ही पावर बैंक लें। यह फोन को कम से कम एक बार फुल चार्ज देने के लायक होगा।


यह भी पढ़ें
मैफे मोबाइल ने उतारा शाइन एम 820 फोन, 21 भाषाओं में करता है काम




इनपुट करंट जांच लें
पावर बैंक खरीदते समय इनपुट करंट चेक करें। पुराने फोन्स बैटरी चार्ज करने के लिए 1 एंपियर से ज्यादा करंट नहीं लेते। नए हैंडसेट्स को 2.1 एंपियर इनपुट करंट की जरूरत होती है। मोबाइल फोन के असली चार्जर पर इनपुट करंट लिखा होता है। दो तरह के यूएसबी पोट्र्स 1 ए व 2.1 ए वाला पावरबैंक लें।



बैटरी के टाइप पर दें ध्यान
आपको पावर बैंक के सेल्स के प्रकार पर भी ध्यान देना चाहिए। चेक करें कि यह लिथियम आयन है या लिथियम पॉलिमर है। लिथियम आयन सेल्स सस्ते होते हैं। वहीं लिथियम पॉलिमर महंगे होते हैं, पर प्रति यूनिट अधिक चार्ज डेनसिटी देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो