scriptखुशखबरी! अब 90 दिन नहीं, 365 दिन तक का ले सकेंगे डेटा पैक | trai gives permission mobile companies for one year data plans | Patrika News

खुशखबरी! अब 90 दिन नहीं, 365 दिन तक का ले सकेंगे डेटा पैक

Published: Aug 21, 2016 01:43:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने मोबाइल डेटा पैक की वैधता अवधि को बढ़ाकर 365 दिन कर दिया है

Mobile Internet

Mobile Internet

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने मोबाइल डेटा पैक की वैधता अवधि को बढ़ाकर 365 दिन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अभी तक मोबाइल डेटा पैक की अवधि 90 दिन है। इसका उद्देश्य इंटरनेट डेटा का कम इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को प्रोत्साहन देने समेत पहली बार के इंटरनेट यूजर्स को आकर्षित करना है।

विशेष टैरिफ वाउचर
ट्राई ने कहा है कि नियामक को डेटा पैक की वैधता अवधि बढ़ाने के लिए आग्रह मिल रहे हैं। ये विशेष टैरिफ वाउचर हैं जो सिर्फ डेटा लाभ के साथ आते हैं। यह कदम प्रमुख रूप से उन ग्राहकों के लिए है जो कम मूल्य का अधिक वैधता अवधि का इंटरनेट डेटा पैक चाहते हैं।

अभी 90 दिन तक की थी अवधि
बता दें कि अभी कोई भी टेलीकॉम कंपनी अधिकतम 90 दिन की वैधता अवधि का रिचार्ज वाउचर जारी कर सकती है। यदि ग्राहक निश्चित समयावधि में पूरे इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल नहीं कर पाता है तो शेष डेटा समाप्त हो जाता है। ट्राई ने विचार विमर्श की प्रक्रिया के बाद दूरसंचार उपभोक्ता संरक्षण नियमन (टीसीपीआर) में संशोधन कर डेटा की वैधता अवधि 90 दिन से बढ़ाकर 365 दिन कर दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो