Patrika Hindi News
UP Scam

आगरा को पछाड़कर 72.36 प्रतिशत मतदान के साथ अमरोहा बना नंबर वन

Updated: IST Voting
पहले चरण में आगरा में हुई थी रिकॉर्ड वोटिंग

मुरादाबाद/अमरोहा. प्रदेश में मतदान के पहले चरण का रिकॉर्ड अमरोहा ने तोड़ दिया है। पहले चरण में रिकॉर्ड वोटिंग आगरा में 71.18 प्रतिशत हुई थी, जबकि गुरुवार देर शाम संशोधित आंकड़ों के साथ अमरोहा में 72.36 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है, जो अब तक सबसे ज्यादा है। जबकि मुरादाबाद में कुल मतदान 66.76, संभल में 65.59 प्रतिशत हुआ था और रामपुर में 64.29 पोलिंग हुई है, जो कि .26 फीसदी घटा है। अमरोहा में रिकॉर्ड तोड़ मतदान के लिए जहां अधिकारी अपनी पीठ थपथपा रहे हैं, वहीं मतदाताओं का भी शुक्रिया अदा कर रहे हैं।

दरअसल चुनावों में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहा था, जिसके परिणाम स्वरूप पहले चरण में भी रिकॉर्ड मतदान हुआ था। वहीं इसका रुझान दूसरे चरण में भी देखने को मिला। साल 2012 के मुकाबले सभी जिलों में मतदान बढ़ा है, सिर्फ रामपुर को छोड़कर। यही नहीं मुरादाबाद में अब जो रिकॉर्ड किया गया है उसमें आधी आबादी ने पुरुषों को पछाड़ दिया है, जबकि शहरी क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ज्यादा चला बावजूद इसके शहर में कम मतदान दर्ज किया गया और ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुआ है।

मुरादाबाद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में महिलाओं की भूमिका अहम् रही। हर विधान सभा के बूथों पर महिलाओं ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई। सिवाय शहर को छोड़कर जनपद में देहात विधान सभा और शहर विधान सभा पर ही महिलाओं का प्रतिशत गिरा, जबकि अन्य चार विधान सभाओं में उनका प्रतिशत बढ़ा है।

कुल मिलाकर मंडल में मतदान प्रतिशत से अधिकारी खुश हैं। उनके मुताबिक अब लोग ज्यादा जागरूक हो रहे हैं और आने वाले चुनावों में मतदान प्रतिशत और बढेगा। फिलहाल मंडल में नंबर बनने के साथ ही अमरोहा अभी सूबे में भी नम्बर

वन बना हुआ है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???