script

तुर्की ने दी थी चेतावनी, जारी किया ऑडियो टेप

Published: Nov 26, 2015 10:07:00 am

Submitted by:

firoz shaifi

 तुर्की की सेना ने सीरिया एवं तुर्की की सीमा के पास रूस के लड़ाकू विमान को गिराए जाने से पहले दी गई चेतावनी का ऑडियो टेप जारी किया है। इस रिकॉर्डिंग में ‘अपनी दिशा बदलो’ संदेश को सुना जा सकता है।

 तुर्की की सेना ने सीरिया एवं तुर्की की सीमा के पास रूस के लड़ाकू विमान को गिराए जाने से पहले दी गई चेतावनी का ऑडियो टेप जारी किया है। इस रिकॉर्डिंग में ‘अपनी दिशा बदलोÓ संदेश को सुना जा सकता है।

इससे पहले तुर्की द्वारा गिराए गए लड़ाकू विमान के चालक दल के दो सदस्यों में से जिंदा बचे नेविगेटर कोंस्टेंटाइन मुराख्तिन ने कहा है कि तुर्की की वायुसेना ने वायुसीमा के उल्लंघन के बाबत कोई चेतावनी नहीं दी थी।

उन्होंने कहा कि हमें रेडियो या प्रत्यक्ष रूप से से कोई चेतावनी नहीं दी गई थी। हमारे बीच कोई संपर्क नहीं हुआ था।सीरिया के लताकिया प्रांत में एक अस्पताल में भर्ती मुराख्तिन ने कहा कि यदि वह हमें चेतावनी देना चाहते थे तो उन्हें हमारी समानांतर दिशा में आकर दिखाना चाहिए था। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

अचानक से हमारे विमान के पिछले हिस्से से मिसाइल आकर टकराया। हम उसे समय पर नहीं देख पाए थे तो मिसाइल रोधी हथियार का इस्तेमाल नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि मैं मानचित्र और नीचे जमीन पर स्पष्ट पर देख सकता था कि सीमा कहां है और हम कहां हैं।

वहां तुर्की की सीमा में जाने का कोई खतरा ही नहीं था। उसने कहा कि हम सीरिया की वायुसीमा से बाहर नहीं गए थे। उल्लेखनीय है कि तुर्की की वायुसेना ने सीरिया की सीमा के पास रूस के एक लड़ाकू विमान को कथित वायुसीमा उल्लंघन के कारण गिरा दिया था।

लड़ाकू विमान के पायलट को पैराशूट से नीचे उतरने के बाद विद्रोहियों ने मार दिया था जबकि नेविगेटर को रूस एवं सीरिया की सेना ने बचा लिया था। तुर्की ने लगातार आरोप लगाया कि रूस का लड़ाकू विमान बार-बार उसकी वायुसीमा का उल्लंघन कर रहा था।
Turkey Shoots Down Russian Warplane Near Syrian Bo
कई चेतावनियों के बाद भी उल्लंघन करने के कारण उसे मजबूरन गिराना पड़ा था। वहीं, रूस ने तुर्की के आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है। यह पिछले आधी सदी में रूस एवं किसी नाटो सदस्य देश के बीच सबसे गंभीर तकरार है।

ट्रेंडिंग वीडियो