Patrika Hindi News

> > > > Commissioner L Venkateswara Lu gifts distributed to farmers

कमिश्नर ने किसानों को बांटे उपहार, बढ़ाया हौसला

Updated: IST mandi samiti
राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद मुरादाबाद की ओर से किया गया कार्यक्रम का आयोजन

मुरादाबाद. राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद मुरादाबाद की ओर से आयुक्त एल वेंकटेश्वर लू की अध्यक्षता में मंडी आवक किसान उपहार योजना के ड्राॅ एवं उपहार वितरण कार्यक्रम का आयोजन आयुक्त सभागार में किया गया। मंडी आवक किसान उपहार योजना के अर्न्तगत जनवरी 2013 से मार्च 2016 तक के ड्राॅ के लिए संभाग की सभी मंडी समितियों से प्राप्त कुल 9256 कूपनों के 12 त्रैमासिक ड्राॅ एवं 6 षट्मासिक बम्पर ड्राॅ का आयोजन कराया गया। जिसमें 108 पुरस्कार के लिए ड्राॅ निकाले गए।

मंडी आवक किसान उपहार योजना में आयुक्त सभागार में षटमासिक ड्राॅ योजना के अर्न्तगत प्रथम पुरस्कार में मैसी ट्रैक्टर, दूसरा पावर ट्रिलर तथा तृतीय पुरस्कार पावर ड्राइविन हार्वेस्ट के पुरस्कार निकले। त्रैमासिक ड्राॅ योजना में प्रथम पुरस्कार में पम्पिंग सेट, दूसरे में स्प्रेयर तथा तृतीय में हस्तचलित पंखा के पुरस्कार निकले।

इस अवसर पर आयुक्त ने बताया कि मंडी के द्वारा किसानों के हित में काम किया जाता है। सड़कें भी बनायी जाती हैं साथ किसानाें को कृषक दुघर्टना बीमा भी दिया जा रहा है। किसानों के लिये मण्डियों का विस्तार भी किया जा रहा है। सरकार ने भी किसानों के हित को देखते हुये बहुत सी योजनायें चलाई हैं।

उन्होंने कहा कि किसान सरकार के ऊपर आत्मनिर्भर न रहे बल्कि अपनी उन्नति एवं विकास के लिये स्वयं भी मेहनत व प्रयास करें। किसान आपस में प्रेम सद्भाव से मिलकर रहें। यहां पर जो ड्राॅ में उपहार आपको मिले हैं उन्हें गांव में जाकर बताएं, ताकि दूसरों लोगों में भी उत्साह पैदा हो। आसपास सफाई का माहौल बनायें और स्वच्छता के साथ रहें। गंदगी से ही 70 प्रतिशत बीमारी होती है।

उन्‍होंने कहा कि आपके यहां जो कूड़ा फैल रहा है उसे एकत्र करके गड्ढे में डालें तो उससे खाद भी बनेगी और बीमारी भी नहीं फैलेगी। उन्होंने कहा कि तालाब और पेड़ धरती के आभूषण हैं। सभी व्यक्ति अपनी धरती के प्रति संवदेना रखें और इससे आपका भी कल्याण होगा और गांव का भी। उन्होंने कहा कि दूसरों का भला करना सबसे बड़ा धर्म है। इससे ही देश और समाज की तरक्की होगी।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे