scriptअब महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का होगा अलग काउंटर | Driving licenses will build separate counters for women | Patrika News

अब महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का होगा अलग काउंटर

locationमुरादाबादPublished: Apr 01, 2016 05:33:00 pm

Submitted by:

Archana Sahu

भीड़ और अव्यवस्था के माहौल में लर्निग आवेदन को आरटीओ पहुंचने वाली महिलाओं और युवतियों की फोटोग्राफी विशेष काउंटर पर होगी।

driving license counter

driving license counter

मुरादाबाद। वाहन चलाने का डीएल बनावाने वाली आधी आबादी के लिए सुविधाजनक बात है। भीड़ और अव्यवस्था के माहौल में लर्निग आवेदन को आरटीओ पहुंचने वाली महिलाओं और युवतियों की फोटोग्राफी विशेष काउंटर पर होगी। अपर परिवहन आयुक्त के दौरा के बाद यह व्यवस्था लागू करने के फरमान मुख्यालय ने जारी किया है।

यहां कुल तीन खिड़कियों पर डीएल के आवेदकों के आन-लाइन फार्म भरे जाते हैं। कुछ दिनों से यातायात नियमों के प्रभावी करने में विभाग ने एड़ी चोटी का बल लगा दिया है। इसका प्रभाव आरटीओ पर दिख भी रहा है। दो पहिया के साथ चार पहिया वाहनों के लिए डीएल की मांग आधी आबादी की ओर से की जा रही है। रोजाना दो से तीन दर्जन आवदेन फार्म जमा हो रहे हैं। महिलाओं और युवतियों के लिए विभाग में सुरक्षित और सुविधाजनक व्यवस्था का प्राविधान किया गया है। अब ऐसे आवेदकों को भीड़ से दो-चार नहीं होना होगा। इस कार्य की जिम्मेदार एजेंसी(सारथी)ने एक काउंटर आधी आबादी के नाम अलाट कर दिया है। यानी की अब महिलाओं को फार्म भरने की औपचारिकता और फोटोग्राफी के लिए कतार नहीं लगानी होगी। ऐसे आवेदकों के आते ही उन्हें अटेण्ड किया जाएगा।

आरटीओ जयशंकर तिवारी का कहना है कि अभी आधी आबादी की भीड़ जैसा कोई सवाल नहीं है। फिर में मुख्यालय के आदेश और उच्चधिकारियों के सुझाव के मद्देनजर यह सुविधा बहाल करा दी गई है। जब महिला और युवतियों का काउंटर खाली रहेगा, तो वहां अन्य आवेदकों के फार्म भरे जाएंगे। अभी ऐसे आवेदकों की संख्या बहुत कम है, इसके बावजूद सेक्शन में अलग से तैयारी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो