Patrika Hindi News

> > > > india is behind pakistan bhutan in this case

इस मामले में पाकिस्तान बांग्लादेश भूटान से भी पीछे है भारत

Updated: IST mordabad
इस सच को जानकार आप हैरान नहीं होंगे बल्कि आपका सर शर्म से झुक जाएगा

मुरादाबाद: स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला प्रशासन आयोजित एक कार्यक्रम में डीएम जुहैर बिन सगीर ने कहा कि सभी ग्रामों को खुले में शौच मुक्त करना हमारा ध्येय है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के सभी सम्मानित नागरिकों को संदेश दे कि वह शौचालय का प्रयोग करें और शौच हेतु खेतों में जाना बंद करें। उन्होंने कहा कि इस मामले में यूएन के विषेशज्ञ अपना सहयोग दे रहे हैं। जिले में 550 ग्राम हैं जिनमें हमें सामाजिक सोच बदलना है और शौचालय के प्रयोग का पैगाम सभी को देना है। शौचालय का प्रयोग मलेरिया, चिकिनगुनिया, डेंगू समेत अनेक बीमारियों की रोकथाम करता है।

डीएम जुहैर बिन सगीर ने कहा कि 1971 में भारत के सहयोग से बना बंगलादेश खुले में शौच मुक्त घोषित हो गया है और हम अभी पीछे हैं। बंगलादेश का प्रत्येक नागरिक शौचालय का प्रयोग करता है। जबकि वहां कि अर्थव्यवस्था से बेहतर हमारी अर्थव्यवस्था है, हम उनसे हर मामले में बेहतर हैं। अतः शौचालय हमारे प्रयोग की वस्तु ही नहीं बल्कि बीमारी दूर करने का मॉडल है और महिलाओं के लिये सम्मानित जीवन जीने का हक है। हमें शत प्रतिशत ग्रामों को ओडीएफ बनाना है।

मुख्य विकास अधिकारी डा. उज्जवल कुमार ने कहा कि यह काम पुण्य का है। खुले में शौच नहीं जाना चाहिए, यह स्वास्थ ही नहीं बल्कि सुरक्षा की दृष्टि से भी जरुरी है। यूनाईटेड नेशन्स के विषेशज्ञ विनोद मिश्रा ने बताया कि दुनिया में 150 करोड़ लोग खुले में शौच जाते हैं जिसमें से 60 करोड़ भारत में हैं। हमने दुनिया को सबसे अच्छे डाक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक दिये किन्तु शौचालय के मामले में पीछे रह गये। भूटान, म्यायामार, पाकिस्तान, बंगलादेश, श्रीलंका, नेपाल जैसे छोटे देश हमसे आगे निकल गये।

उन्होंने कहा कि भारत में 688 जिले हैं जिसमें मात्र 18 जिले ही खुले में शौच मुक्त घोषित हो पाये हैं। उत्तर प्रदेश में 2600 गांव ओडीएफ घोषित हुये हैं। सहारनपुर में 42 गांव ओडीएफ हो गये हैं। छत्तीसगढ़ जैसा पिछड़ा प्रदेश भी ओडीएफ घोषित हो गया है वहां के आदिवासी भी 100 प्रतिशत शौचालयों का प्रयोग करते हैं। उपनिदेशक पंचायती राज महेन्द्र सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने भी अपने विचार रखे।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे