scriptअब वाटसऐप पर वायरल हो रहा है 1000 का ये नोट | new rs 1000 note goes viral on social media | Patrika News

अब वाटसऐप पर वायरल हो रहा है 1000 का ये नोट

locationमुरादाबादPublished: Dec 02, 2016 05:28:00 pm

Submitted by:

sandeep tomar

जानिए, 24 घंटों से वायरल हो रहे नोट की हकीकत

Truth: rs 1000 news note

Truth: rs 1000 news note

मुरादाबाद: देश में नोटबंदी के तीन सप्ताह बाद अब एक हजार के एक नोट की तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है। व्हाट्सऐप पर लीक हुई हजार के नोट की तस्वीर बीते 24 घंटों से सोशल मीडिया पर ट्रॉल कर रही है। अभी तक इस बारे में आरबीआई की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। चर्चा है कि ये हजार रुपए का नया नोट हो सकता है जिसे बाद में जारी किया जाए लेकिन फिलहाल ये कोरी अफवाह भर ही साबित हो रही है।



पहले भी उड़ी हैं अफवाह

नोटबंदी के बाद से बाजार में कई तरह की अफवाहें फैल चुकी हैं। नोटबंदी के बाद नमक की कमी की अफवाह भी इसी तरह फैली थी और लोगों ने 400 रुपए किलो तक में नमक खरीदा। लेकिन बाद में सरकार ने साफ किया कि नमक की कमी नहीं है। इसके बाद अफवाह फैली की जल्द ही सरकार दो हजार के नोट को बंद कर सकती है लेकिन यह भी बाद में झूठी साबित हुई।

इंटरनेट पर वायरल हो रहा नोट

इसी तरह गुरुवार दोपहर से इंटरनेट पर एक हजार के नोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इंटरनेट यूजर्स में चर्चा है कि यह हजार का नया नोट हो सकता है। नोट पर स्पेसीमेन कॉपी का मार्क भी है जिससे इस बात को बल मिलता है लेकिन अभी तक सरकार या आरबीआई ने इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है। हालांकि सरकार इस बारे में पहले स्पष्ट कर चुकी है कि हजार का नया नोट जारी नहीं किया जाएगा।



खामोश हैं बैंक अधिकारी

सवाल उठता है कि एक हजार का नया नोट जो अभी रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने जारी नहीं किया है, तो फिर वो सोशल मीडिया पर लीक कैसे हो गया। हो सकता हो की ये पूरी तरह फर्जी हो, लेकिन फेसबुक, ट्वीटर, वाटसऐप समेत तमाम सोशल साइट्स पर पिछले 24 घंटे से हजार के नोट की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. लोकल बैंक अधिकारी इस बारे में कुछ कहने से मना कर रहे हैं, उनके मुताबिक ये अधिकार क्षेत्र सिर्फ रिज़र्व बैंक का है और लोग अफवाहों पर ध्यान न दें।

ऐसा है हजार का नोट

इंटरनेट पर वायरल हो रहा हजार का नया नोट ग्रे और ब्लू कलर थीम में है और बीच महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ दाहिनी तरफ नीचे अशोक की लाट है और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा है। इस मामले में स्थानीय बैंक अधिकारियों से बात की गयी तो किसी ने भी इसका उत्तर देना उचित नहीं समझा और कहा गया कि ये मामला रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अधीन है और उसके अधिकारी ही इस बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके आलावा 30 दिसम्बर को नोट जारी होने की डेट भी बताई जा रही है। अब देखना ये होगा की पिछले 24 घंटे से ज्यादा हो चुके इस अफवाह पर रिज़र्व बैंक या वित्त मंत्रालय की तरफ से कोई अधिकारिक बयान आता है या नहीं या ये अफवाह यूं ही जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो