Patrika Hindi News

> > > > niti ayog video conferencing on cashless scheme of modi government

UP Election 2017

मोदी की योजना को सफल बनाने के लिए डीएम को मिले ऑर्डर

Updated: IST moradabad dm
नीति आयोग ने वीडियो कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से कैसलैस योजना के संबंध में विस्तार से चर्चा की

मुरादाबाद। देशभर में पांच सौ और एक हजार के नोट वापसी को लेकर केंद्र अब पूरी तरह कैशलेस व्यवस्था पर काम करना चाहता है। इसके लिए उसने सम्बंधित विभागों को अलर्ट जारी कर उस पार काम करने के लिए दिशा-निर्देश तय कर दिए हैं। इसी के तहत नीति आयोग ने वीडियो कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से कैसलैस योजना के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्‍होंने जिलाधिकारी से इसे और बेहतर बनाने के संबंध में सुझाव लेते हुए कहा कि वो अपने यहां के सीएचसी कोर्डिनेटर बुलाकर समीक्षा करें, तो इस योजना को काफी गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी बैंक एकाउंट को आधार नम्बर से जोड़ें। उन्होंने बताया कि बैंक से आथोराइज कर कैसलैस मशीन को लगाया जा सकेगा।

उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि लोगों को कैम्प लगाकर इसकी जानकारी दें कि कैसलैस मशीन के द्वारा आप किसी भी बैंक के एकाउंट से किसी भी बैंक खाते में भुगतान कर सकते हैं तथा दूसरी बैंको के एकाउंट से अपने खाते में पैसा मंगवा भी सकते हैं। उन्होंने बताया कि आपका खाता आधार कार्ड से जुड़ा होगा तो भुगतान करने में काफी आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इसमें आपकी कामयाबी तभी है जब आप कैसलैस योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें।

वीडियों कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से प्रेरित किया गया कि बैंकोंं के स्तर पर पर्याप्त करेंसी मिलने में कठिनाई को देखते हुए कैसलैस व्यवस्था जनहितकारी एवं लेन-देन का सरल माध्यम होगा। जनता कैसलैस व्यवस्था की पूरी जानकारी कर इसको अपनाकर सहयोग करें। इसके अलावा जिनके खाते अभी तक नहीं खुल पाए हैं, उनके लिए अलग से व्‍यवस्‍था जैसे कैम्प आदि लगाकर खाते खुलवाएं और उन्हें डेबिट कार्ड व ई-बैंकिंग की जानकारी दें, ताकि सरकार की योजना अमलीजामा पहन सके।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???