scriptMovie Review: रोमांचकारी एक्शन और बाप बेटी की इमोशनल जर्नी है ‘शिवाय’ | Movie review of ajay devgan starrer shivaay | Patrika News

Movie Review: रोमांचकारी एक्शन और बाप बेटी की इमोशनल जर्नी है ‘शिवाय’

Published: Oct 28, 2016 01:12:00 pm

शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर करण जौहर की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और अयज देवगन की ‘शिवाय’ रिलीज हो गई है….

shivaay

shivaay

प्रमुख कलाकार- अजय देवगन, एरिका कार और साएशा सहगल।
निर्देशक- अजय देवगन
संगीत निर्देशक- मिथुन
स्टार- 3.0 स्टार

शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर करण जौहर की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और अयज देवगन की ‘शिवाय’ रिलीज हो गई है। उम्मीद है कि ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार करेंगी। शिवाय को अजय देवगन का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जा सकता है। उन्होंने इस फिल्म में लीड एक्टर के साथ पर्दे के पीछे निर्देशक और निर्माता का किरदार भी निभाया है।

अजय की इस फिल्म से साएशा बॉलीवुड में अपना डेब्यू कर रही है। शिवाय के ट्रेलर ने ऐं दिल है मुश्किल के साथ शुरुआती जंग तो जीत ली है। अब देखना ये होगा कि बॉक्स ऑफिस पर कौनसी फिल्म किसको मात देती है।

कहानी: फिल्म की शुरुआत में शिवाय (अजय देवगन) को तीन लाशो और उन से बनी एक गुडिय़ां के साथ बर्फीले पहाड़ों पर पड़ा दिखाया गया है। इसके ठीक बाद फिल्म की कहानी आपको 9 साल पीछे ले जाती है। जहां शिवाय अपने शर्टलेस अवतार में बर्फीली पहाड़ी पर सो रहा होता है। नीचे से इंडियन आर्मी के जवानों द्वारा उसे आवाज देते है। इसके बाद वह मंजर दिखेगा जिसके लिए आप थिएटर पहुचे है। शिवाय दमदार एक्शन और स्टंट करते हुए पहाड़ी से नीचे पहुचते है। फिल्म में शिवाय को पर्वतारोहियों के इंस्ट्रुक्टर के रूप में दिखाया गया है। जहां वह हिमालय आए टूरिस्टों को गाइड कर अपना खर्च निकलते है।

ऐसे ही एक टूरिस्ट ग्रुप में शिवाय की मुलाकात ओल्गा (एरिका कार) से होती है। दोनों मे प्यार हो जाता है, जिसके बाद ओल्गा (एरिका कार) प्रेग्नेंट हो जाती है। लेकिन ओल्गा बच्चा नहीं चाहती है। जबकि शिवाय को हर कीमत पर बच्चा चाहिए। ऐसे में ओल्गा एक खूबसूरत बच्ची को जन्म देकर अपने देश बुल्गारिया चली जाती है। उधर शिवाय अपनी बेटी गौरा (एबीगेल एम्स) बेहद ही लाड-प्यार के साथ बड़ा करता है। इसी बीच गौरा को अपनी मां के बारे में पता चल जाता है और वह अपनी मां से मिलने की जिद्द करने लगती है। शिवाय बेमन से अपनी बेटी को उसकी मां से मिलाने के लिए निकल पड़ता है। इस दौरान फिल्म में एक इस ट्विस्ट आता है जिसके बाद फिल्म की असल कहानी शुरू होती है। क्या शिवाय की बेटी अपनी मां से मिल पाती है? ऐसे ही सवालो के जवाब के लिए आपको थिएटर का रुख करना पड़ेगा।

संगीत: फिल्म में एक्शन और स्टंट पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। शायद इसी वजह से फिल्म का संगीत कुछ कमजोर नजर आता है। रिलीज से पहले फिल्म से जुड़े गाने भी ज्यादा चर्चा में नहीं रहे, लेकिन फिल्म का बैकग्राउंड दमदार है। कुछ जगहों पर यह आपको रोमांचित करता है।

निर्देशन : अजय ने एक प्रभावी निर्देशक का काम किया है। शिवाय विजुअल के हिसाब से काफी दमदार है। यह फिल्म हॉलीवुड एक्शन को टक्कर देती दिख रही है, लेकिन कई जगह फिल्म की कहानी को जरूरत से ज्यादा खिंचा गया है। जिस वजह से निर्देशन कुछ जगहों पर कमजोर पड़ता नजर आता है। लेकिन ओवरआल निर्देशन शानदार है। वही संदीप श्रीवास्तव द्वारा स्क्रीनप्ले ओ भी काफी शानदार तरीके से निभाया गया है।

एक्टिंग: अजय देवगन शिवाय के किरदार के साथ पुरी तरह न्याय करते नजर आते है। अपनी एक्शन छवि के अनुरूप अजय ने शानदार अभिनय कर फिल्म में चार चांद लगा दिए है। इसके अलावा सायेशा सहगल और एरिका कार भी अपने किरदारों में सशक्त नजर आ रही है। अबिगेल ने शिवाय की बेटी के किरदार में अपनी छाप छोड़ी है। गिरीश कर्नाड, वीर दास और सौरभ शुक्ला भी अपने किरदारों को बखूबी निभाया है।

क्यों देखे: अगर आप एक्शन से भरपूर फिल्मो का शौक रखते है और फेस्टिव सीजन एक शानदार फिल्म की देखने की चाह रखते है तो शिवाय इसके लिए बिलकुल सही विकल्प है। हॉलीवुड को टक्कर देती यह फिल्म एक्शन और भावनाओ से भरपूर है। आप अपने पूरे परिवार के साथ नजदीकी थिएटर में फिल्म का मजा ले सकते है।

रेटिंग: शिवाय की ओवरआल रेटिंग 3.0 दी जा सकती है। शानदार एक्शन द्रश्यो और बेहतर तकनीक के चलते यह एक शानदार फिल्म की श्रेणी में आती है, लेकिन संगीत फिल्म का एक कमजोर भाग है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो