scriptसीएम देवेंद्र फड़नवीस इजराइल और जापान दौरे पर जाएंगे  | Devendra Fdnvis visit to Israel and Japan | Patrika News
मुंबई

सीएम देवेंद्र फड़नवीस इजराइल और जापान दौरे पर जाएंगे 

जर्मनी के दौरे में वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने की पुरजोर कोशिश के बाद फड़नवीस रविवार से इजराइल के दौरे पर जा रहे हैं।

मुंबईApr 24, 2015 / 09:54 pm

विकास गुप्ता

Maharashtra Government

Maharashtra Government

मुंबई। महाराष्ट्र को नंबर वन बनाने और किसानों में खुशहाली लाने के लिए सीएम देवेंद्र फड़नवीस हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जर्मनी के दौरे में वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने की पुरजोर कोशिश के बाद अब महाराष्ट्र के सीएम फड़नवीस रविवार से इजराइल के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरे में वह इजराइल की ओर से प्रयुक्त की जा रही अत्याधुनिक कृषि प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

ओसाका में एक बैठक 

अगले महीने के शुरू में ही फड़नवीस जापान भी जाएंगे। सीएम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि कृषि पर एग्रीटेक इजराइल 2015 नामक प्रदर्शनी लगने वाली है, जो कृषि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रदर्शनियों में से एक है। यह प्रदर्शनी तेल अवीव में इजराइल ट्रेड फेयर्स एवं कन्वेन्शन सेंटर में लगेगी। अधिकारी के अनुसार, फड़नवीस की इस यात्रा का मुखय उद्देश्य महाराष्ट्र में उस अत्याधुनिक कृषि प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की संभावना तलाशना है, जिसका उपयोग अभी इजराइल में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इजराइल कृषि के लिए सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले देशों में से एक है। इजराइल से लौटने के बाद फड़नवीस 13 मई से जापान के चार दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे, जहां वे ओसाका में महाराष्ट्र स्टेट इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पर एक सेमिनार में शामिल होंगे। अधिकारी ने बताया कि जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जेईटीआरओ) और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) के बीच ओसाका में एक बैठक आयोजित की गई है।

मेक इन महाराष्ट्र पर देंगे जोर

सीएम वहां कन्साई इकोनॉमिक फेडरेशन के अधिकारियों से भी मिलेंगे। उन्होंने बताया कि कोयासन में भारतीय संविधान के मुखय शिल्पकार बाबासाहेब अंबेडकर की एक प्रतिमा का अनावरण भी किया जाएगा। इसके अलावा फड़नवीस वकायमा के गवर्नर द्वारा आयोजित रात्रि भोज में शामिल होंगे। अधिकारी के अनुसार, तोक्यो में सीएम गणमान्य अतिथियों से मुलाकात करेंगे और महाराष्ट्र स्टेट इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पर सेमिनार में मेक इन महाराष्ट्र पर जोर देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो