scriptअब एक जनवरी से ऑनलाइन होगी एफआईआर  | FIR will be online from January | Patrika News

अब एक जनवरी से ऑनलाइन होगी एफआईआर 

locationमुंबईPublished: Dec 24, 2015 10:56:00 pm

एसएमएस से मिलेगी सूचना और व्हाट्सऐप पर उपलब्ध होगी कॉपी 

police F I R online

police F I R online

मुंबई। राज्य में अब लोगों को एफआईआर दर्ज कराने के लिए पुलिस अधिकारियाों के सामने गिड़गिड़ाना नहीं पड़ेगा। राज्य के सभी पुलिस स्टेशनों में एक जनवरी से ऑनलाइन एफआईआर दर्ज होगा। शिकायत दर्ज होने के बाद शिकायतकर्ता को इसकी सूचना एसएमएस के जरिए मिलेगी। साथ ही एफआईआर की प्रति उसे व्हाट्सऐप पर मिल जाएगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने इस बात की घोषणा की है।

सिटी को सुरक्षित बनाने की योजना
दरअसल, राज्य सरकार ने सभी स्मार्ट सिटी को सुरक्षित बनाने के लिए योजना बनाई है। इसके तहत सभी शहरों को चरणबद्ध तरीके से सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पुलिस स्टेशन ऑनलाइन होंगे और केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार, सभी पुलिस स्टेशनों को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने होंगे। अभी तक किसी भी राज्य ने आधुनिक संसाधनों का उपयोग कर एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू नहीं की है, लेकिन सरकार ने इस योजना को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत सभी पुलिस स्टेशनों में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले वह अनुभवों की कमी के चलते शिकायत को मैन्युअली दर्ज करते थे। बाद में शिकायत को ऑनलाइन करते थे। लेकिन अब 1 जनवरी 2016 से ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करा सकते हैं।

सरकार करेगी निरीक्षण
शिकायत दर्ज होने की सूचना एसएमएस के जरिए मिलेगी, जबकि एफआईआर की कॉपी व्हाट्सऐप पर मिल सकेगी। सरकार बीच-बीच में औचक निरीक्षण कर पता केगी कि कौन से पुलिस स्टेशन ने ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की है।
– देवेंद्र फडनवीस, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो