scriptशाला स्थानांतरण के विरोध में छात्र-छात्राओं का आक्रोश रैली | mungeli news: Students protest rally in protest against transfer of school | Patrika News
मुंगेली

शाला स्थानांतरण के विरोध में छात्र-छात्राओं का आक्रोश रैली

हायर सकेंडरी स्कूल को नवनिर्मित लछंनपुर स्थित भवन  में शिफ्ट करने के
विरोध में अभाविप के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने आक्रोश रैली निकाली।

मुंगेलीJul 20, 2017 / 01:19 am

Kajal Kiran Kashyap

Students protest rally in protest against transfer

Students protest rally in protest against transfer of school

पथरिया. हायर सकेंडरी स्कूल को नवनिर्मित लछंनपुर स्थित भवन में शिफ्ट करने के विरोध में अभाविप के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने आक्रोश रैली निकाली। नगर भ्रमण के बाद छात्रों का प्रतिनिधि मंडल एसडीएम से मिला और पांच सूत्रीय मांगों ज्ञापन सौंपा। मांगे नहीं माने जाने पर आंदोलन के उग्र होने की बात कही गई।

छात्र संगठन पिछले कई दिनों से हायर सेकेन्डरी स्कूल को नगर से 3 किमी दूर लछनपुर में स्थानांतरण करने का विरोध कर रहे हैं। विरोध स्वरूप अभविप ने पिछले दिनों नगर में हस्ताक्षर अभियान चलाया था। तो यूथ कांग्रेस व एनएसयूआई ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर स्थानांतरण के संबंध में आने वाली समस्याओं से अवगत कराया था। बुधवार को एक बार फिर छात्र छात्राओं ने आक्रोश रैली निकाली और नगर भ्रमण कर एसडीएम कार्यालय पहुंचे। एसडीएम से मिलकर छात्र प्रतिनिधियों ने बताया कि वर्तमान में संचालित स्थान पर ही स्कूल का संचालन व्यवस्थित ढ़ंग से किया जाए। चूंकि नव निर्मित भवन लछनपुर नगर से तीन किमी दूर है और यहां तक आने जाने का उचित यातायात साधन नहीं है ऐसे में 6 किमी दूर से बस से आने वाले विद्यार्थियों को और भी समस्याओं से दो चार होना पड़ेगा। इसके अलावा नवनिर्मित भवन की खामियों को गिनवाया गया। पानी की व्यवस्था नहीं, बिजली की समस्या और सबसे बड़ी सुरक्षा को लेकर छात्र प्रतिनिधि ने एसडीएम को अवगत कराया। उन्होंने पूछा कि किसी प्रकार की अनहोनी होने पर किसकी जिम्मेदारी होगी और आने जाने में करीब एक घंटे का समय भी बर्बाद होगा।

पथरिया हायर सेेकेन्ड्री स्कूल जो कि ब्लाक मुख्यालय में होने के कारण आस पास गांवों के बच्चे बस से यहॉ पढऩे आते हैं। स्कूल बस स्टैंड से चंद कदम की दूरी पर होने से राहत भी है। लछनपुर में शिफ्ट होने से बस स्टैंड से फिर कोई संसाधन लेकर तीन किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी इससे शारीरिक व आर्थिक नुकसान भी होगा। जबकि इस स्कूल में जुनवानी, दलपुरवा, पेंड्री, जरेली, डाकाचाका, मुण्डादेवरी, अमलडीहा, पुछेली, बगबुड़वा, लौदा, बरछा गोईन्द्री, गोईन्दा, कपुवा, भुलन ,भरेवा, पथरगढ़ी, छिन्दभोग, खपरी, पौसरी सहित कई गांवों से छात्र-छात्राएं आतेे है। ज्ञापन सौंपने वालों में अजय यादव, रविन्द्र बघेल, आदित्य तिवारी, कुशाल यादव, भूपेन्द्र, ज्ञानेश यादव, लेखराम साहू, मनीष, विवके, अमन, विकास, राजेश, मनीषा, तृप्ति यादव, साक्षी , वंदना, ममता, कालेश्वरी पाली, चंद्रकिरण जायसवाल, दुर्गाधनकर आदि शामिल थे। सभी 3 -15 किमी दूर तक पैदल चलकर आते हैं और फिर तीन किमी और जाना व आना पड़ेगा इसी को लेकर छात्र छात्राओं मेें नाराजगी है। इधर अभविप के योगानंद साहू ने कहा कि जब तक छात्र छात्राओं की मांगों को पूरा नहीं किया जाता है परिषद छात्र हितों को लेकर लड़ती रहेगी।

छात्र-छात्राओं की ये है पांच मांगे
1. वर्तमान संचालित शासकीय उच्च माध्यमिक शाला पथरिया का संचालन यथावत रखा जाए।
्र2. हाईस्कूल कन्या को व अपग्रेट करके हायर सेकेन्ड्री की मान्यता दी जाए
3. अभी जहॉ स्कूल संचालित है, उसे सर्व सुविधा युक्तबनाया जाए
4. नियमित शिक्षकों की नियुक्ति की जाए
5. शिक्षकों को उनके मूल स्थान शाला पर भेजा जाए

लछनपुर में नवनिर्मित शाला भवन के संबंध में डीईओ मुंगेली को अवगत करा दिया
गया है।
एनआर पैकरा, प्राचार्य , लछनपुर शासकीय विद्यालय

छात्र छात्राओं ने ज्ञापन सौंपा है। आगे की कार्यवाही के लिए कलेक्टर मुंगेली को अवगत करा दिया गया है।
एलके सोरी, एसडीएम पथरिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो