script

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए डेट फंड एक बेहतर विकल्प

Published: Dec 28, 2016 08:36:00 pm

 रिटायरमेंट के बाद आप डेट फंड में जमा रकम का इस्तेमाल अपने मासिक जरूरतों के पूरा करने के लिए कर सकते हैं। म्युचुअल फंड में निवेश के लिए आप सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान का रास्ता अपनाएं।

Mutual Fund

Mutual Fund


सवाल…

मेरा नाम मुकेश सिंह है और जयुपर में रहता हूं। मैं म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहता हूं, लेकिन इसके विषय में जानकारी का अभाव है। मैंने फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया हूं। साथ में जीवन बीमा और हेल्थ इंश्योरेंस भी ले रखा हूं। 10 साल बाद मैं रिटायर हो जाऊंगा। मैं म्युचुअल फंड के माध्यम से रिटायरमेंट के लिए निवेश करना चाहता हूं।

जवाब…

जैसा कि आपने बताया कि आपके रिटायरमेंट में अभी 10 साल का समय है। आप रिटायरमेंट के पहले और बाद को लेकर निवेश की प्लानिंग अभी कर लें। आपको अभी से अगले पांच से सात साल तक विभिन्न श्रेणी के इक्विटी फंडों में निवेश करना चाहिए। इसके बाद आप (दो-तीन साल) इक्विटी में निवेश बिल्कुल कम कर दें और बचत की राशि डेट फंड में निवेश करें। इससे आपका निवेश पर रिस्क बहुत कम होगा और रिटर्न भी बेहतर मिलेगा। रिटायरमेंट के बाद आप डेट फंड में जमा रकम का इस्तेमाल अपने मासिक जरूरतों के पूरा करने के लिए कर सकते हैं। म्युचुअल फंड में निवेश के लिए आप सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान का रास्ता अपनाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो