scriptतो क्या सिर्फ “शरीया” के कारण रोक दी गई इस्लामिक MF स्कीम | Mutual Fund scheme halted due to Sharia, reason few MPs | Patrika News
म्यूचुअल फंड

तो क्या सिर्फ “शरीया” के कारण रोक दी गई इस्लामिक MF स्कीम

पिछले साल 1 दिसंबर को लॉन्च होने वाली थी यह म्यूचुअल फंड स्कीम,
लॉन्च से पहले ही रोक दी गई थी

May 28, 2015 / 02:16 pm

अमनप्रीत कौर

Mutual Fund

Mutual Fund

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की शरीया म्यूचुअल फंड स्कीम एक बार फिर चर्चाओं में है। इस बार कुछ सांसदों ने सरकार से इन स्कीम को रोके जाने पर सवाल पूछे हैं। इन सांसदों का क हना है कि सभी एजेंसियों से जांच के बाद हरी झंडी मिलने के बावजूद क्या इस स्कीम को केवल इस लिए रोक दिया गया था क्योंकि इसके नाम में “शरीया” शब्द आता है।

एक बिजनेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक जेडीयू के सांसद केसी त्यागी, शिरोमणि अकाली दल के सांसद नरेश गुजराल और राजीव चंद्रशेखर (निर्दलीय) इस स्कीम के स्थगित किए जाने पर सवाल उठा रहे हैं। त्यागी ने कहा, “इस स्कीम को अप्रूवल मिलने के बाद रोका गया, क्या सरकार ने ऎसा इसके साथ शरीया शब्द जुड़े होने के कारण किया। क्या सरकार लोगों को इसी तरह की समावेशी राजनीति की बात क रती है? क्या वे इसी तरह लोगों को भाईचारे का संदेश देंगे?”

गौरतलब है कि पिछले साल 1 दिसंबर में एसबीआई बैंक इस म्यूचुअल फंड स्कीम को लॉन्च करने वाला था, लेकिन लॉन्च से कुछ घंटे पहले ही 30 नवंबर को पब्लिक नोटिस जारी कर निवेशकों को जानक ारी दी गई कि न्यू फंड ऑफर की लॉन्चिंग स्थगित कर दी गई है। इस मामले में त्यागी ने वित्त मंत्री अरूण जेटली को 30 मार्च 2015 को पत्र लिखा था, जिसमें यह सारे सवाल किए गए हैं। इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें निवेश ब्याज मुक्त होता है, क्योंकि इस्लाम में ब्याज लेना और देना निषिद्ध माना जाता है।

Home / Business / Mutual Funds / तो क्या सिर्फ “शरीया” के कारण रोक दी गई इस्लामिक MF स्कीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो