scriptबिहार बोर्ड: 35 लाख गरीब-मेधावी छात्रों को फ्री मिलेंगे मॉडल पेपर | 35 lakh poor and meritorious students got Model Paper in free | Patrika News

बिहार बोर्ड: 35 लाख गरीब-मेधावी छात्रों को फ्री मिलेंगे मॉडल पेपर

locationमुजफ्फरपुरPublished: Oct 20, 2016 10:33:00 pm

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2017 में होने वाले मैट्रिक व इंटर
के लगभग 35 लाख छात्रों को फ्री में मॉडल पेपर उपलब्ध कराएगा…

phd notification in jnu and ignou

phd notification in jnu and ignou

मुजफ्फरपुर। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2017 में होने वाले मैट्रिक व इंटर के लगभग 35 लाख छात्रों को फ्री में मॉडल पेपर उपलब्ध कराएगा। बोर्ड ने राज्य के लाखों गरीब व मेधावी छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है। उम्मीद है कि छात्रों को दिसंबर में मॉडल पेपर मिल जाएगा।

जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर छात्रों के लिए मॉडल पेपर उपलब्ध होगा, जिसे छात्र डाउनलोड कर सकेंगे। इस बाबत बोर्ड जल्द ही मैट्रिक व इंटर के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम को बुलाएगी। इसके बाद सिलेबस के अनुसार मॉडल पेपर तैयार होंगे। हर विषय के लिए तीन से छह शिक्षकों की टीम मॉडल पेपर तैयार करेगी। इंटर का मॉडल पेपर पटना व मगध विवि और प्लस टू स्कूलों के शिक्षकों से तैयार कराया जाएगा। वहीं मैट्रिक में प्लस टू विद्यालय के शिक्षक मॉडल पेपर तैयार करेंगे।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मॉडल पेपर में हर विषय में 200 से 300 ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे। मॉडल पेपर में प्रश्न व उत्तर रहेंगे। हर विषय का चार सेट मॉडल पेपर में दिया गया है। इसके अलावा लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय सवाल होंगे। कोशिश होगी कि छात्रों को साथ में उत्तर भी उपलब्ध कराया दिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो