scriptअमेरिका की चेतावनी: ISISके पास है सीरिया का फर्जी पासपोर्ट बनाने की क्षमता | America alerts: ISIS have the capacity to make fake passport for syria | Patrika News

अमेरिका की चेतावनी: ISISके पास है सीरिया का फर्जी पासपोर्ट बनाने की क्षमता

Published: Dec 12, 2015 11:54:00 am

Submitted by:

barkha mishra

आईएस के लगातार बढ़ते प्रभाव से दुनियाभर में सुरक्षा
एजेंसियों को सतर्क कर दिया है। आईएस के खिलाफ जानकारियों को प्राप्त करने
की कड़ी में अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी ने चेतावनी दी है की इस्लामिक
स्टेट (आईएस) के पास सीरिया का फर्जी पासपोर्ट बनाने की क्षमता है।

आईएस के लगातार बढ़ते प्रभाव से दुनियाभर में सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया है। आईएस के खिलाफ जानकारियों को प्राप्त करने की कड़ी में अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी ने चेतावनी दी है की इस्लामिक स्टेट (आईएस) के पास सीरिया का फर्जी पासपोर्ट बनाने की क्षमता है।

अमेरिका के आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन विभाग की एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि तो कर दी लेकिन इसकी रिपोर्ट की प्रति उपलब्ध कराने से मना कर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार आईएस की पहुंच सीरियाई सरकार की पासपोर्ट छापने की मशीनों और खाली पासपोर्ट तक है। इस जानकारी के बाद यह आशंका बढ़ गई है कि सीरियाई शरणार्थियों के यात्रा दस्तावेज फर्जी हो सकते हैं।

सूत्रों ने बताया कि इसमें एक गंभीर बात यह भी है कि आतंकवादी गुट की पहुंच सीरियाई नागरिकों की बायोग्रफिकल और फिंगरप्रिंट डाटा तक हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘हमें इस रिपोर्ट के बारे में पता चला है, सिर्फ पासपोर्ट छापने के प्रेस तक उनकी पहुंच ही नहीं बल्कि उनके पास पासपोर्ट बनाने की क्षमता हो सकती है।’

ट्रेंडिंग वीडियो