Patrika Hindi News

> > > > Nitish kumar speech on the occasion of International Sikh congregation

नीतीश बोले- देश में बनेगा प्रेम और सद्भावना का माहौल

Updated: IST nitish
तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सिख समागम के उद्घाटन समारोह में सीएम ने कहा कि ऐसे आयोजनों से देश में सद्भाव, प्रेम व सहिष्णुता का माहौल बनेगा...

मुजफ्फरपुर। तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सिख समागम के उद्घाटन समारोह में सीएम ने कहा कि ऐसे आयोजनों से देश में सद्भाव, प्रेम व सहिष्णुता का माहौल बनेगा। इसलिए देश-दुनिया से लोग इसमें शामिल होने आएं। बिहार जैसे गरीब राज्य से जो भी होगा, सत्कार होगा। साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिख समुदाय से अगले साल जनवरी में आयोजित होने वाले प्रकाश पर्व में शामिल होने की अपील की है।

खुद को सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि मुझे कि गुरू गोविन्द सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व की तैयारियां करने का मौका मिल रहा है। गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज सभी धर्मों का आदर करते थे। दलित, वंचित व शोषितों के लिए उनके मन में विशेष लगाव था। संख्या कम होने पर भी उन्होंने बड़ी सैन्य शक्ति को परास्त किया था।

केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री एसएस अहलुवालिया ने कहा कि सिख समुदाय के लिए देश में दूसरा बड़ा सिख सर्किट बिहार में बन सकता है। सिखों के गुरु जहां-जहां गए, उसे इस सर्किट से जोड़ा जा सकता है। पंजाब के बाद बिहार आने वाले सिख श्रद्धालुओं की संख्या होगी। बिहार के कई गुरुद्वारों में हस्तलिखित गुरू ग्रंथ साहिब हैं।

उत्तरप्रदेश के कारा मंत्री बलवन्त सिंह रामूवालिया ने कहा कि पटना में गुरू गोविन्द सिंह सिंह जी के जन्म से यह धरती से दो सितारा ऊपर हो गई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो कर दिखाया, वह तारीफ के काबिल है। गुरू गोविन्द सिंह की माता के नाम पर किशनगंज में माता गुजरी देवी विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। ओलम्पिक में देश में भले ही गोल्ड मेडल नहीं आ सका, लेकिन नीतीश कुमार ने जो कर दिखाया, उसके लिए उन्हें डायमंड मेडल मिलना चाहिए।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे