scriptमॉइश्चर मीटर में 12 प्रतिशत नमी  पर होगी खरीदी | Moishcr 12 percent moisture meter | Patrika News
छिंदवाड़ा

मॉइश्चर मीटर में 12 प्रतिशत नमी  पर होगी खरीदी

एमडी आपूर्ति निगम ने जिला प्रबंधक पत्र देकर दिया निर्देश…मक्का उपार्जन के लिए जिले मेें बनाए गए खरीदी केंद्र अब अपने नमी (मॉइश्चर) मीटर में 12 प्रतिशत की नमी मापकर मक्का खरीदेंगे।

छिंदवाड़ाDec 09, 2016 / 08:06 pm

Prashant Sahare

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा. मक्का उपार्जन के लिए जिले मेें बनाए गए खरीदी केंद्र अब अपने नमी (मॉइश्चर) मीटर में 12 प्रतिशत की नमी मापकर मक्का खरीदेंगे। इन केंद्रों और एफसीआई के गोदामों में मॉइश्चर परसेंट में दो प्रतिशत का अंतर आने पर हुए विवाद के बाद यह निर्देश नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक ने दिए हैं। आपूर्ति निगम के जिला कार्यालय में यह शुक्रवार को आया। यहां से समितियों को फोन पर जानकारी दी गई और पत्रों की कॉपी भी पहुंचाई जा रही है।

नमी के प्रतिशत में अंतर का मामला तब सामने आया था जब एफसीआई के गोदामों में मशीनों से जांच में मक्का में 16 प्रतिशत नमी पाई गई। इधर समितियों का कहना था कि उन्हें सेम्पल देखने और उसकी जांच के बाद 14 प्रतिशत की नमी वाला ही मक्का खरीदा है। पता चला कि दोनों जगहों की मशीनों में अंतर है। इस बात को लेकर समितियों ने गुरुवार को पूरे जिले में खरीदी बंद कर दी थी और कलेक्टर को इस सम्बंध में ज्ञापन दिया था।

 विवाद की बात भोपाल अधिकारियों तक पहुंचने के बाद नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक फैज अहमद किदवई ने शुक्रवार को एक पत्र लिखकर समितियों से कहा है कि वे अपने मीटरों में 12 प्रतिशत की नमी नापकर किसानों से गेहूं खरीदेें। ताकि एफसीआई के गोदामों में दो प्रतिशत नमी ज्यादा पाए जाने पर भी उसे रिजेक्ट न किया जा सके। क्योंकि तय मानकों के अनुसार 14 प्रतिशत तक नमी वाला मक्का नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा स्वीकार किया जा रहा है।



ध्यान रहे समर्थन मूल्य पर अब मक्का खरीदी को केवल पांच दिन बचे हैं। 15 दिसम्बर तक सरकार 1365 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों से मक्का खरीदेगी। जिले में अभी तक पांच लाख 23 हजार क्विंटल मक्का निगम खरीद चुकी है। हालांकि लक्ष्य दस हजार क्विंटल का दिया गया था।


इनका कहना है
हमें अब अपने मीटरों से 12 प्रतिशत नमी मापकर मक्का खरीदने को कहा गया है। इस सम्बंध में निगम के अधिकारियों ने हमें पत्र भी दिया है। हम किसानों को मक्का और सुखाकर लाने की बात कह रहे हैं।
गोविंद ओक्टे, अध्यक्ष सहकारिता कर्मचारी महासंघ
 
भोपाल से इस संबंध में एमडी का पत्र आया है। दोनों मशीनों में दो प्रतिशत का अंतर मिलने पर खरीदी केंद्रों से 14 की जगह 12 प्रतिशत नमी का मक्का खरीदने के निर्देश पत्र पहुंचाए जा रहे हैं ताकि विवाद न हो ।
मुकेश सिंघई, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो