Patrika Hindi News

प्रायवेट बस स्टैंड पुलिया पर अचानक लगी लोगों की भीड़

Updated: IST NMH Pipe Line.JPG
सेल्फी लेने के साथ फोटो खींचने के लिए भी मच रही थी होड़,एक बार फिर लीक हुई नई पेयजल पाइप लाइन,24 इंच की मुख्य पाइप लाइन में हुआ लीकेज, पुल से आवागमन हुआ प्रभावितज्ञानमंदिर के बाद सीआरपीएफ टंकी तक पहुंचाया जा रहा था पानी

नीमच/रतलाम। फिल्टर प्लॉट से शहर में जलापूर्ति करने वाली मुख्य पेयजल पाइप लाइन शुक्रवार को अचानक लीक हो गई। इस बार जिस स्थान से पाइप लाइन लीक हुई उसकी पूर्व में जांच हो चुकी है। इस कारण भी कम्पनी के अधिकारियों को लीकेज का कारण समझ नहीं आ रहा है। पाइप लाइन लीकेज की जानकारी मिलते ही 5 मिनट में सप्लाय रुकवा दी गई थी।

करीब 15 मिनट बहा तेज गति से पानी

प्रायवेट बस स्टैंड के समीप शुक्रवार शाम करीब 6-6.30 बजे के मध्य फिल्टर प्लॉट से शहर में पेयजल आपूर्ति करने के लिए डाली गई नवीन पाइप लाइन से तेज गति से पानी बहने लगा। लीकेज इतना बड़ा था कि पे्रशर से पानी समीप की पुलिया तक पहुंच रहा है। पानी के तेज प्रेशर और पुलिया पर पानी आने की वजह से आवागमन बाधित हुआ। 24 इंच की पाइप लाइन लीक होने से तेज गति से पानी बह रहा था। विदित हो कि इस माह के अंत तक 33 करोड़ रुपए लागत की इस योजना को पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर पूर्व में दो-तीन बार इस लाइन का ट्रॉयल किया जा चुका है। ट्रॉयल के बाद भी लीकेज होने की वजह से कम्पनी के इंजीनियर भी सकते में हैं। पाइप लाइन लीकेज होने के बाद बड़ी संख्या में पुलिया पर जमा हो गए। कोई सेल्फी ले रहा था तो किसी का ध्यान पाइप लाइन से बहते पानी को कैमरे में कैद करने की ओर था। जानकारी मिलने के बाद सप्लाय रोकने में 15 मिनट का समय लग गया। इस समयावधि में हजारों गेलन पानी सड़क और नाले में बह गया।

एयर की वजह से हो सकता है लीकेज

पेयजल योजना के प्रोजेक्ट इंजीनियर अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रायवेट बस स्टैंड के समीप बालाजी मंदिर के नजदीक शुक्रवार शाम को नई पाइप लाइन में लीकेज हुआ है। इसकी लाइन की पूर्व में जांच की जा चुकी है। जांच करने के बाद फिर लाइन लीक होने का कारण स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। प्रारंभिक जांच में तो यह एयर की वजह से ही संभव प्रतीत हो रहा है। शुक्रवार को दोपहर करीब एक बजे फिल्टर प्लॉट से पम्प चालू किए गए थे। ज्ञानमंदिर के समीप की पानी की टंकी पूरी तरह भर भी गई थी। इसके बाद सीआरपीएफ टंकी तक पानी सप्लाय किया जा रहा था। इस बीच अचानक प्रायवेट बस स्टैंड के समीप लीकेज की जानकारी मिली। सूचना मिलते ही पानी की सप्लाय रोक दी गई।

दो-तीन एयर वॉल और लगाएंगे

शुक्रवार को हुई पाइप लाइन लीकेज की जानकारी मैं उच्चाधिकारियों को भी दूंगा। उन्हें पूरी स्थिति बताने के बाद संभवत: फिल्टर प्लॉट और प्रायवेट बस स्टैंड के मध्य पाइप लाइन में दो-तीन स्थानों पर नए एयर वॉल और लगाए जाएंगे। ऐसा करना इसलिए भी आवश्यक है शुक्रवार को पानी का इतना अधिक प्रेशन नहीं था। मात्र एक ही पम्प चलाया गया था। जब शहर की सभी टंकियों में पानी चढ़ाया जाएगा तब दो पम्प एक साथ चलेंगे और उनका प्रेशर काफी अधिक होगा। ऐसे में निकट भविष्य में एयर की वजह से बड़ा लीकेज होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। यदि ऐसा होता है तो नुकसान का आंकलन करना ही मुश्किल हो जाएगा। प्रायवेट बस स्टैंड के आगे शहर में बिछाई गई पाइप लाइन में भी यदि अतिरिक्त एयर वॉल लगाने की आवश्यकता पड़ी तो वहां भी लगाएंगे।

पूरा दिन लगेगा ठीक करने में

प्रायवेट बस स्टैंड के समीप मिले लीकेज को ठीक करने में शनिवार को पूरा दिन भी लग सकता है। जिस स्थान पर लीकेज हुआ है वहां बड़ी मशीन नहीं पहुंच सकती। इस कारण समय लगेगा। इस लीकेज का कारण अब तो स्पष्ट नहीं है, लेकिन एयर वॉल लगाकर समस्या का हल निकालने का प्रयास करेंगे। एक बार जांच होने के बाद फिर कैसे पाइप लाइन लीक हुई इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को भी दी जाएगी। उनसे जो भी मार्गदर्शन मिलेगा उस अनुसार समस्या का समाधान निकालेंगे।

- अखिलेश श्रीवास्तव, प्रोजेक्ट इंजीनियर

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???