scriptकोर्ट की पुकार पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा पक्षकारों को | Parties will not rely on the Court's call | Patrika News

कोर्ट की पुकार पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा पक्षकारों को

locationनीमचPublished: Dec 08, 2016 06:51:00 pm

Submitted by:

vikram ahirwar

जिला न्यायालय में बड़ी स्क्रीन पर देख सकेंगे किस कोर्ट में है पेशी

neemuch

neemuch


नीमच। अब न्यायालयीन व्यवस्थाएं भी डिजिटल स्वरूप में दिखाई देने लगी है। एक समय था जब अपनी पेशी की बारी का इंतजार करते पक्षकार के कान कोर्ट के दरवाजे पर पुकार लगाने वाले कर्मचारी की ओर लगे रहते थे। कभी सुनाई देता कभी अनसुना हो जाता तो परेशानी पैदा हो जाती थी। लेकिन अब पक्षकारों को पेशी के दिन किस कोर्ट में प्रकरण चलेगा यह जानकारी कोर्ट के बड़ी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
सभी कोर्ट की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी
ई कोर्टको प्रोजेक्ट धीरे-धीरे अस्तित्व में आ रहा है। इसके तहत जिला न्यायालय परिसर में डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम लगाए जा रहे हैं। पेशी पर आने वाले पक्षकार को इस बात की पूछताछ के लिए यहां वहां नहीं भटकना पड़ेगा कि उसके प्रकरण की सुनवाई किस न्यायाधीश के बोर्ड पर होगी। वह कक्ष कहां होगा। डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम में बड़ी एलसीडी स्क्रीन पर प्रतिदिन में लगने वाली पेशियों का डिस्प्ले ठीक उसी तरह होगा जिस तरह रेलवे स्टेशन पर गाडिय़ों की आवाजाही, समय, प्लेटफार्म क्रमांक आदि का डिस्प्ले होता है।स्क्रीन पर पेशी के दिन के हर प्रकरण का विवरण होगा। किस पक्षकार के नाम के प्रकरण की सुनवाई किसके न्यायालय में है, कक्ष क्रमांक आदि का उल्लेख उसमें होगा।
पेशी की विस्तृत जानकारी भी ले सकते हैं पक्षकार
किसी पक्षकार को अपने प्रकरण की स्थिति, सुनवाई की तिथि, अभिभाषक, अब तक की प्रक्रिया आदि की जानकारी लेना हो तो उसकी भी व्यवस्था पूर्व से ही न्यायालय परिसर में एक क्लिक पर उपलब्ध है।यहां पर ई कोर्ट सिस्टम के बूथ लगे हैं।जिन पर पक्षकार अपने प्रकरण का क्रमांक, नाम आदि दर्ज कर विस्तृत जानकारी स्क्रीन पर देख सकते हैं।
12 कोर्ट में प्रतिदिन लगभग 500 प्रकरण
नीमच जिला न्यायालय में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के बोर्ड के आलावा 12 कोर्ट संचालित हैं। प्रत्येक कोर्ट में औसत 40 प्रकरणों की सुनवाई रोजाना होती है। औसत लगभग 500 प्रकरणों की सुनवाई रोजाना इन न्यायालयों में होती है। ऐसे में कोर्ट परिसर में आते ही बरामदे में ऐसे प्रमुख गलियारों में एलसीडी लगवाई जा रही है जहां पर पक्षकारों की सीधी नजर पड़ सकती है। इन स्क्रीन पर दिन भर कोर्ट की पेशियों की डिटेल डिस्प्ले होगी। सभी 12 कोर्ट के पेशी दिनांक के प्रकरणों की जानकारी डिजिटल सिस्टम के जरिए ऑनलाइन रहेगी।
ई कोर्ट योजना के अंतर्गत डिजिटल डिस्प्ले एलसीडी स्क्रीन लगाई जा रही है। जिला न्यायालय में 5 ऐसी स्क्रीन लगाने का कार्य जारी है। डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम सॉफ्टवेयर के जरिए विभिन्न न्यायालयों से ऑनलाइन जुड़ा रहेगा। पक्षकार किसी भी स्क्रीन के सामने खड़े होकर अपनी पेशी किस कोर्ट में है यह जान सकेंगे। जल्द इस सुविधा का शुभारंभ करने की तैयारी है।
 – सुभाष चौधरी, जिला विधिक साक्षरता अधिकारी जिला न्यायालय नीमच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो