Patrika Hindi News

5 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन

Updated: IST mp health, government hospital in mp, food for pat
बस स्टैंड पर शुरू हुई पंडित दीनदयाल रसोई, कर्मचारी रहेंगे एप्रीन और गणवेश में

नीमच/रतलाम। जिन लोगों को भूख लगने पर नाश्ते से काम चलाना पड़ता था या वे लोग जो होटलों पर महंगा भोजन नहीं कर सकते हैं। ऐसे जरूरतमंद लोगों व यात्रियों के लिए शुक्रवार का दिन सौगात लेकर आया। क्योंकि अब उन्हें मात्र पांच रुपए में कुर्सी टेबल पर बैठकर पंखें की हवा में दाल, रोटी, सब्जी चावल के रूप में भरपेट भोजन मिलेगा।

शुक्रवार को प्रायवेट बस स्टैंड पर पंडित दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का शुभारंभ किया गया। नगरपालिका के माध्यम से इस रसोई को चलाने का जिम्मा शहर की सामजिक संस्था भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा को सौंपा गया। इनके द्वारा प्रतिक्षालय को सुसज्जित कर रसोई का शुभारंभ किया गया।

बाहर का भोजन न आएगा न जाएगा

भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा के सदस्यों व प्रवीण ओरेंदेकर ने बताया कि रसोई प्रतिदिन 11 से 3 बजे तक चलेगी। इसमें सफाई का पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्था को गेहूं और चावल 1 रुपए किलो में मिलेगा। वहीं दानदाताओं का सहयोग रहेगा। लेकिन रसोई से किसी को खाना पैक करके नहीं दिया जाएगा, साथ ही बाहर से कोई खाना भिजवाएगा तो वह भी नहीं लिया जाएगा। कुल मिलाकर रसोई में स्वच्छता के साथ भोजन तैयार कर आने वाले लोगों को खिलाया जाएगा। इसी के साथ मशीनों से ही आटा पिसाई व आटा गूंथने का कार्य किया जाएगा। वही जिस प्रकार बड़ी बड़ी होटलों में कर्मचारी गणवेश में रहते हैं। वैसे ही इस रसोई में काम करने वाले कर्मचारी भी सफाई के मद्देनजर एप्रीन, दस्ताने, गणवेश आदि में रहेंगे।

प्रतिदिन 300 लोगों पेट भरने का लक्ष्य

रसोई प्रतिदिन प्रात: 11 बजे से तीन बजे तक चलेगी, विवेकानंद शाखा के प्रवीण ओरेंदेकर ने बताया कि शुरुआत में करीब 300 लोगों को इस दौरान भोजन कराया जाने का लक्ष्य है। लेकिन प्रतिदिन कितने लोग आएंगे, यह तो रसोई प्रारंभ होने पर ही पता चलेगा। दीनदयाल रसोई योजना के शुभारंभ अवसर पर करीब 1 घंटे रसोई शाम के समय चलाई गई।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???