scriptअब भी नहीं जागे तो स्वत: समाप्त हो जाएगी सब्सिडी | Still awake automatic subsidies will be eliminated | Patrika News

अब भी नहीं जागे तो स्वत: समाप्त हो जाएगी सब्सिडी

locationनीमचPublished: Nov 25, 2016 09:11:00 pm

Submitted by:

vikram ahirwar

30 नवंबर तक बैंक खाते व गैस कनेक्शन आधार से लिंक करना जरुरी, हजारों उपभोक्ता नहीं करा पाए लिंकअप।

people affected

people affected




नीमच। अब तक जिन गैस कनेक्शन धारियों ने अपने बैंक खाते और गैस एजेंसी पर कनेक्शन को आधार से लिंक नहीं करवाया है। वे शीघ्र ही करवा लें, ताकि पिछली बकाया सब्सिडी का लाभ भी मिल जाए, अन्यथा 1 दिसंबर से पुरानी सब्सिडी स्वत: ही समाप्त हो जाएगी।

हर गैस कनेक्शनधारी को अपने आधार नंबर को बैंक खाते (जिसका नंबर गैस एजेंसी को दे रखा है) और गैस एजेंसी पर लिकंअप करवाना अनिवार्य है। भारत सरकार और इंडियन आयल कार्पोरेशन के निर्देशानुसार अगर उपभोक्ता सब्सिडी चाहते हैं, तो वे 30 नवंबर से पहले आधार कार्ड को गैस एजेंसी और बैंक खाते में लिंक करवा लें। अभी तक उन्हीं लोगों को सब्सिडी मिल रही है। जिन्होंने दोनों जगह आधार कार्ड लिंक करवा रखा है। लेकिन फिर भी काफी उपभोक्ता ऐसे हैं। जिन्होंने गैस एजेंसी पर तो लिकंअप करवा रखा है। लेकिन बैंक खाते में नहीं, इस कारण उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा है।

हजारों लोगों ने नहीं करवाया बैंक खाते को आधार से लिंक

चूकि गैस एजेंसियों द्वारा ग्रहाकों को बार बार बोला जाता है, इस कारण अधिकतर लोगों ने एजेंसियों पर तो आधार कार्ड लिंक करवा दिया है। लेकिन बैंक खाते में लिंक नहीं करवाया है। इस कारण उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा है। श्याम गैस एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार करीब 2 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने बैंक में आधार लिंक नहीं करवाया है। इस प्रकार जिले में अब भी हजारों लोगों ने बैंक से आधार लिंक नहीं करवाया है। इस कारण वे सब्सिडी से वंचित है। उनके लिए आखरी अवसर है। अगर वे 30 नवंबर के पहले आधार को बैंक खाते से लिंक करवा लेंगे तो इस सत्र की शेष बची सब्सिडी का लाभ भी मिल जाएगा। अन्यथा 1 दिसंबर से पुरानी सब्सिडी स्वत: ही लेप्स (समाप्त)हो जाएगी।

देशहित में करें सब्सिडी का त्याग

कुछ उपभोक्ता ऐसे भी हैं जो काफी सक्षम है और उन्हें सब्सिडी की आवश्यकता ही नहीं है। इस कारण वे चाहे तो देशहित में गीव ईट अप के अंतर्गत फार्म नंबर 5 भरकर सब्सिडी का त्याग कर सकते हैं। जिससे जरूरतमंदों के लिए चलाई जा रही उज्जवला योजना को बढ़ावा मिलेगा।

पुरानी सब्सिडी का लाभ नहीं

जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक बैंक खाते और गैस एजेंसी पर आधार लिंक नहीं करवाया है। वे शीघ्र करवा लें, ताकि अभी तक की शेष बची सब्सिडी का लाभ लें सके, क्योंकि शासन की योजना के अनुसार 30 नवंबर के बाद पुरानी सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाएगा।

– श्याम नरेडी, गैस एजेंसी संचालक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो