Patrika Hindi News

#cool_india- दो हजार कंठ,  तीन नल, कैसे बुझे 250 परिवारों की प्यास 

Updated: IST
ये तीन नल प्रतिदिन नहीं, बल्कि तीन दिन छोड़कर आते हैं। ऐसे में रहवासियों को हर दिन पेयजल के लिए डेढ़ दो किलोमीटर दूर से पानी लाकर अपनी प्यास बुझानी पड़ती है।

नीमच। दो हजार लोग, 250 परिवार, जिनके बीच में मात्र तीन नल। ऐसे में यहां घर के अन्य खर्चो में लगने वाले पानी की समस्या तो दूर की बात, लोगों को अपनी प्यास बुझाने तक के लिए पानी नहीं मिल पाता है, क्योंकि 250 परिवारों के बीच में लगे ये तीन नल प्रतिदिन नहीं, बल्कि तीन दिन छोड़कर आते हैं। ऐसे में रहवासियों को हर दिन पेयजल के लिए डेढ़ दो किलोमीटर दूर से पानी लाकर अपनी प्यास बुझानी पड़ती है। लेकिन जिम्मेदारों का इस ओर बिल्कुल ध्यान नहीं है।

शहर के वार्ड क्रमांक 13 बगीचा नंबर 4 में कुल 250 परिवार निवास करते हैं। इसमें करीब 2200 सदस्य है। लेकिन यहां पर सालों ने मूलभूत सुविधाएं तो दूर की बात, पर्याप्त पेयजल के लिए नल भी नहीं है। जैसे तैसे यहां पर तीन सार्वजनिक नल लगाए गए हैं। वो भी तीन दिन छोड़कर आते हैं। ऐसे में यहां पानी भरने वालों की भीड़ लग जाती हैं।

घर से डेढ़ से दो किलोमीटर दूर

बगीचा नंबर 4 में निवास करते हुए 20 साल बीत गए हैं। तभी से आज तक पानी के लिए हर दिन भटकना पड़ता है। यहां तीन सरकारी नल है। इसमें से भी एक पूर्ण रूप से बंद है। ऐसे में हमें पानी लेने के लिए कभी एलआईसी चौराहे स्थित पानी की टंकी, तो कभी नीमच सिटी रोड स्थित राठौर पार्क के समीप लगे नल से पानी लाना पड़ता है, जो हमारे घर से डेढ़ से दो किलोमीटर दूर पड़ता है। यह समस्या हम पिछले कई सालों से झेल रहे हैं, लेकिन आज तक इस समस्या का निराकरण नहीं हुआ।

-जाकिर खान, रहवासी, बगीचा नंबर 4,

एक हमेशा बंद रहता

गर्मी के दौरान हर किसी को पानी की अत्यधिक आवश्यकता होती है, इस क्षेत्र में करीब 2 हजार लोग निवास करते हैं, लेकिन नल मात्र तीन है, जिसमें से भी एक हमेशा बंद रहता है। इस कारण शेष बचे दो नलों से पानी भरने के लिए लोगों के झगड़े होते हैं। क्षेत्र में नई पाइप लाइन डली है। लेकिन लोगों को कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। नई लाइन को शीघ्र चालु करना चाहिए। ताकि क्षेत्र में गहराया पेयजल संकट दूर हो।

-शबनम बी, रहवासी, बगीचा नंबर 4,

समस्या का हल करने का प्रयास किया जाएगा

क्षेत्र में तीन सार्वजनिक नल है, साथ ही नई पाइप लाइन का कार्य चल रहा है। नई लाइन का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाकर रहवासियों की समस्या का हल इसी गर्मी में करवाने का प्रयास किया जाएगा।

- योगेश प्रजापति, पार्षद, वार्ड क्रमांक 13

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???