scriptअखिलेश न्‍यू ईयर पर जनता को देंंगे बेहतरीन तोहफा  | akhilesh yadav new year gift to noida of 50 ac buses | Patrika News
नोएडा

अखिलेश न्‍यू ईयर पर जनता को देंंगे बेहतरीन तोहफा 

अखिलेश यादव ने आम जनता को एक और तोहफा देने का किया वादा, न्‍यू ईयर से पहले गिफ्ट देने का दिया आदेश

नोएडाDec 08, 2016 / 12:29 pm

sharad asthana

Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav

नोएडा। जहां एक ओर पूरे प्रदेश में लखनऊ और नोएडा मेट्रो ट्रेन की चर्चा हो रही है, वहीं दूसरी ओर अखिलेश यादव ने आम जनता को एक और तोहफा देने का वादा कर दिया है। उन्होंने एनएमआरसी को साफ कर दिया है कि नोएडा की जनता को न्यू ईयर से पहले ही गिफ्ट दे दिया जाए। उन्होंने आदेश कर दिए हैं कि दिसंबर माह में 50 एसी बसों का संचालन कर दिया जाए। इसके लिए मुख्य सचिव ने भी एनएमआरसी को साफ निर्देश कर दिए हैं। आइए आपको भी बताते हैं नोएडा की इन बसों की क्या खासियत होगी? 

मुख्य सचिव ने दिए आदेश 

प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने निर्देश दिए हैं कि आधुनिक तकनीक से युक्त एनएमआरसी की प्रथम चरण में लगभग 50 एसी सिटी बसों का संचालन छह रूटों पर दिसम्बर माह से ही आम नागरिकों की सुविधा के लिए संचालित कराने की आवश्यक कार्रवाई तत्काल प्रभाव से शुरू कर दी जाए ताकि बाकी रूटों पर भी काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि नोएडा में करीब 27 रूटों पर बाकी 350 एसी सिटी बसों का संचालन किया जाना है, जिसके लिए तेजी से काम करने को कह दिया गया है। उन्होंने कहा कि नोएडा में चलने वाली ये बसें देश में अन्य शहरों में चल रही अन्य बसों के मुकाबले काफी हाईटेक और कारगर होंगी। 

ये होंगी सुविधाएं

– ये आधुनिक बसें यूनिफॉर्म लो फ्लोर और फोल्डिंग रैम्प जैसी अन्य विशेषताओं से युक्त हैं, जिससे यात्री व्हीलचेयर के साथ आसानी से इनमें चढ़ सके और उतर सकेंं। 
– बुजुर्गों और शारीरिक रूप से विकलांग यात्रियों, बच्चों और साड़ी पहनने वाली महिलाओं की यात्रा को सुगम बनाने के लिए इन बसों में छह सेंटीमीटर नीलिंग को शामिल किया गया है, जो देश में किसी भी परिवहन बस में नहीं है। 
– बस में 35 सीटें होंगी और लंगरगाह के साथ व्हीलचेयर की व्यवस्था होगी। 
– एनएमआरसी ने बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो बनाया है। 
– सिटी बस परियोजना के लिए एक मोबाइल एेप बनाया जाएगा, जिसमें बसों की मॉनिटरिंग एनएमआसी द्वारा की जा सकेगी। 
– एक कॉल सेंटर की भी स्थापना की जाएगी। इस कॉल सेंटर के थ्रू पैसेंजर्स द्वारा अपने सुझाव/शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। जिनका निस्तारण एनएमआरसी द्वारा किया जाएगा। 
– नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के बीच पड़ने वाले बस शेल्टर्स के अलावा ऐसी जगहों पर फ्लैग पोल लगाने का सर्वे किया जाएगा जहां जरूरत है। 
– साथ ही बाद में हाई क्वालिटी के बीक्यूएस का निर्माण किया जाएगा। 
– वहीं फर्स्‍ट फेज में चलने वाली बसों के ड्राइवर्स की खाकी वर्दी रखी गई है। वर्दी पर एनएमआरसी का लोगो लगाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो