scriptफेसबुक पर फोटो पोस्ट करने वाले होते हैं र्इर्ष्यालु! | facebook users posting photo are jealoustechnology social media news hindi | Patrika News

फेसबुक पर फोटो पोस्ट करने वाले होते हैं र्इर्ष्यालु!

Published: Nov 28, 2015 12:18:00 pm

Submitted by:

सोशल मीडिया के अधिकाधिक उपयोग को अवसाद, चिंता और आत्ममुग्धता से जोड़ा गया है।


फेसबुक पर अपने अच्छे समय की तस्वीरों को पोस्ट करने का राज जानकर आप दंग रह जाएंगे, दसअसल ऐसा करने का कारण लोगों के अंदर र्इर्ष्या की भावना का छिपा होना होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

कनाडा की ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता ईजाक-बेनबेसट के अनुसार, ”र्इर्ष्या और व्यक्ति-निष्ठा के दुष्चक्र में पड़कर अधिकांश फेसबुक उपयोगकर्ता दूसरों से खुद की तुलना करने लगते हैं और उसके बाद अपने आप को सर्वश्रेष्ठ दिखाती हुई पोस्ट्स को फेसबुक पोस्ट करते हैं।

बेनबेसट के अनुसार, ”सोशल मीडिया के अधिकाधिक उपयोग को अवसाद, चिंता और आत्ममुग्धता से जोड़ा गया है। लेकिन इसके कारणों को अच्छी तरह से समझाया नहीं गया है। इस शोध में हमने पाया है कि इसकी प्रमुख वजह ‘र्इर्ष्या की भावना है।

facebook photo post

उनके अनुसार, यात्राओं के दौरान खींची गई तस्वीरें इस र्इर्ष्या की जननी होती हैं, जो उनके फेसबुक मित्रों को उनकी तस्वीरों से बेहतर तस्वीर डालने के लिए प्रेरित करती हैं।

facebook photo post

उन्होंने बताया कि फेसबुक पर इस तरह से जिंदगी का अवास्तविक चित्रण लोगों को प्रेरित करने के लिए नहीं, बल्कि दिखावे और र्इर्ष्या के उद्देश्य से किया जाता है। सोशल नेटवर्क की कार्य क्षमता र्इर्ष्या उत्प्रेरण व्यवहार का प्रोत्साहन करती है, जिसमें बदलाव की उमीद काफी कम है।

facebook photo post

उन्होंने बताया ”लोगों में अपनी जिंदगी से जुड़ी घटनाओं और तस्वीरों को फेसबुक पर प्रकाशित करना एक लत बन चुकी है और इससे दूर जाना काफी मुश्किल है। लेकिन यह जानना भी बेहद महत्वपूर्ण है कि इससे उनकी जिंदगी पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

facebook photo post
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो