scriptशिक्षक स्कूल से बाहर, बच्चे क्लास के अंदर | Condition Of UP Government Schools | Patrika News
नोएडा

शिक्षक स्कूल से बाहर, बच्चे क्लास के अंदर

प्राइमरी स्कूल के टीचर स्कूल चलो अभियान में हुए व्यस्त, माध्यमिक शिक्षा के टीचर कर रहे हैं मूल्यांकन

नोएडाApr 04, 2016 / 03:25 pm

Sarad Asthana

नोएडा। अगर आपका बच्चा गवर्नमेंट स्कूल या कॉलेज में पढ़ता है, तो आप एक-दो माह के लिए पढ़ाई भूल ही जाइए, क्योंकि इन स्कूल्स के टीचर स्कूल चलो अभियान में व्यस्त हैं। वहीं, माध्यमिक शिक्षा विभाग के टीचर मूल्यांकन करने में जुटे हुए हैं। इसके अलावा बेसिक शिक्षा परिषद ने नौनिहालों को बांटी जाने वाली किताबें भी नहीं भेजी हैं। इस कारण स्टूडेंट्स को मजबूरी में पुरानी किताबों से पढ़ना पड़ रहा है।

शुरू हो गया है शैक्षिक सत्र

सरकार ने लास्ट ईयर की तरह इस साल भी सीबीएसई की तर्ज पर शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से शुरू कर दिया है। शैक्षिक सत्र शुरू होते ही शिक्षक दुविधा में फंस गए हैं। उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि वह स्कूल में पढ़ाई कराएं, ताकि समय रहते कोर्स पूरा हो सके या नौनिहालों को एडमिशन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल चलो अभियान का नेतृत्व करें, ताकि स्कूल में नौनिहालों की संख्या बढ़ाई जा सके। वहीं अभियान में बिजी होने के कारण शिक्षक स्कूल में पढ़ा नहीं पा रहे हैं। नौनिहाल स्कूल में आते हैं और समय पूरा होने के बाद घर चले जाते हैं। वहीं, दूसरी ओर यूपी बोर्ड का मूल्यांकन चल रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के टीचर मूल्यांकन में व्यस्त हैं। इसके चलते वह भी कॉलेज में नहीं पढ़ा पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

OMG! 12,000 में चेक हो रही यूपी बोर्ड की एक कॉपी


नहीं प्रकाशित हुईं किताबें

शासन के सचिव आशीष कुमार गोयल ने शिक्षा निदेशक बेसिक को मार्च को पत्र लिखा था। इसके माध्यम से उन्होंने अवगत कराया है कि अभी तक सरकार परिषदीय स्कूल्स की किताबों का प्रकाशन नहीं करा पाई है। इस कारण नए शैक्षिक सत्र में नई किताबें मुहैया करा पाना अभी संभव नहीं है, इसलिए विभाग किताबों की अंतरिम व्यवस्था कर ले। शिक्षा निदेशक बेसिक ने सूबे के सभी बीएसए को पत्र लिखा। इसके माध्यम से उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी लास्ट ईयर बच्चों को दी गई किताबों को वापस ले लें, फिर उन्हें नए बच्चों को दे दें, ताकि पढ़ाई स्टार्ट हो सके।

स्कूल चलो अभियान के दिए गए हैं निर्देश

गौतमबुद्धनगर के बीएसए मनोज वर्मा का कहना है कि सरकार के आदेश पर नया शैक्षिक सत्र शुरू करा दिया गया है। साथ ही सभी शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वह मार्च और अप्रैल में क्षेत्र में स्कूल चलो अभियान चलाएं, ताकि अधिक से अधिक स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए आएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो