script‘थैंक्‍सगिविंग डे’ से जुड़ी पांच अौर परंपराएं | Five strange Thanksgiving traditions | Patrika News

‘थैंक्‍सगिविंग डे’ से जुड़ी पांच अौर परंपराएं

Published: Nov 26, 2015 01:07:00 pm

Submitted by:

सालों से चली आ रही परंपरा ‘थैंक्‍सगिविंग डे’ को हर साल नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है।

सालों से चली आ रही परंपरा ‘थैंक्‍सगिविंग डे’ को हर साल नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है।  सालों से चली आ रही इन परंपराओं को आज भी उतने ही उत्‍साह से निभाया जाता है।

यह दिन अच्‍छी फसल और बीते सालों के लिए ईश्‍वर को शुक्रिया अदा करने का दिन है लेकिन समय के साथ इस दिवस के साथ कई परंपराएं जुड़ती गई। आइए जानते हैं ऐसी 5 परंपराओं के बारे में-

प्रेसिडेंशियल टर्की प्रोग्राम

यूएस में हर साल 5 करोड़ से ज्‍यादा टर्की डिनर टेबल पर सर्व किए जाते है। थैंक्‍सगिविंग डिनर में टर्की एक ट्रेडिशनल डिश है। थैंक्‍सगिविंग के दिन व्‍हाइट हाउस में टर्की पार्डन प्रोग्राम आयोजित करने की एक परंपरा है

Thanksgiving day

जिसमें राष्‍ट्रपति एक टर्की को जॉर्ज वॉशिंगटन फैमिली एस्‍टेट के माउंट वेर्नोन में भेज देते हैं ताकि वह अपना बाकी जीवन वहां जी सके। कहा जाता है कि यह परंपरा 1963 में जॉन एफ कैनेडी ने शुरू की लेकिन जॉर्ज एचडब्‍ल्‍यू बुश ने औपचारिक रूप से 1989 में इसकी शुरुआत की।

मैसी परेड

एक अन्‍य परंपरा है मैसी थैंक्‍सगिविंग डे परेड। यह परंपरा न्‍यूयॉर्क में 1924 में शुरू की गई थी। इस परंपरा के तहत विशालकाय बलून्‍स, मार्चिंग बैंड्स, चीयरलीडर्स परेड में नजर आते हैं।

लक के लिए विशबोन

यह एक और अजीबोगरीब ट्रेडिशन है जो कि यूएस में थैंक्‍सगि‍विंग डिनर का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। इस मौके पर विशबोन तोड़ी जाती है और वह भी ‘लक’ के लिए। परिवार के युवा सदस्‍यों को विशबोन की तस्‍वीर लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है, इस उम्‍मीद के साथ कि भविष्‍य में उनका लक सिक्‍योर रहेगा। किसी टर्की पक्षी का इस तरह बोन ब्रेकिंग एक अजीब ही परंपरा रही है।

Thanksgiving day

ब्‍लैक फ्राइडे


यह भी एक अलग ही परंपरा है जब थैंक्‍सगिविंग डे के दूसरे दिन ब्‍लैक फ्राइडे मनाया जाता है। थैंक्‍सगिविंग के साथ हालांकि इसका कोई कनेक्‍शन नहीं है लेकिन फि‍र भी यह ट्रेडिशन सालों से चला आ रहा है जब थैंक्‍सगिविंग के दूसरे दिन सबसे बड़ा शॉपिंग सीजन शुरू होता है।

Thanksgiving day

फुटबॉल चार्म

हालांकि लोगों को फुटबाॅल देखने के लिए कोई बहाना नहीं चाहिए लेकिन फरि भी थैंक्‍सगिविंग ट्रेडिशन का यह एक खास हिस्‍सा बन गया है। अमेरिकन इंटरकॉलेजियेट फुटबॉल एसोसिएशन ने इस आइडिया को लोगों के सामने पेश किया। पहला थैंक्‍सगिविंग गेम येल और प्रिंस्‍टन के बीच 1876 में खेला गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो