scriptफीस वृद्धि के खिलाफ डीएम से मिले पेरेंट्स | parents protest against fee hike | Patrika News

फीस वृद्धि के खिलाफ डीएम से मिले पेरेंट्स

locationनोएडाPublished: May 01, 2016 03:15:00 pm

Submitted by:

Sarad Asthana

स्कूलसरकार
और सीबीएसई के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करते

However, full recovery of temporary classrooms fee

However, full recovery of temporary classrooms fees

नोएडा। पिछले कुछ दिनों से गौतमबुद्ध नगर में जगह—जगह स्कूलों पर फीस वृद्धि लेकर अभिभावकों का प्रदर्शन देखने को मिला जिसके चलते आज एक बार फिर से सभी अभिभावक एक साथ इकट्ठा होकर नोएडा से सपा प्रत्याशी अशोक चौहान के समर्थन के साथ गौतमबुद्ध नगर के डीएम से मिले और साथ ही अपनी समस्याओं को सामने रखा।

प्राइवेट स्कूलों द्वारा मनमाने तरीके से फीस बढ़ाने के मामले में पैरेंट्स एसोसिएशन के पदाधिकारी सपा प्रत्याक्षी अशोक चौहान के नेतृत्व में जिलाधिकारी एनपी सिंह से मिले। पूरे मामले पर विस्तार से चर्चा की और बताया की किस तरह प्राइवेट स्कूल अपनी मनमानी कर रहे हैं। स्कूल प्रतिवर्ष फीस बढ़ा रहे हैं। पत्रिका से बातचीत में चन्दन बत्रा ने बताया कि हम काफी समय से फीस वृद्धि के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं परन्तु कोई भी हमारी बात नहीं सुन रहा है।

अभिभावकों ने बताया की स्कूलों ने 5 से 10 प्रतिशत सीटें ईडब्लूएस श्रेणी के लिए आरक्षित की थी परन्तु वह कोई विवरण नहीं देते जिससे साफतौर से पता चलता है की वास्तव में उस कोटे के छात्र स्कूल मे हैं ही नहीं। स्कूल राज्य सरकार और सीबीएसई के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करते हुए प्रतिवर्ष 14 से 30 प्रतिशत फीस बढ़ा देते हैं। जबकि इसकी अधिकतम सीमा 10 प्रतिशत निर्धारित की गई है। स्कूलों में निजी किताबों से पढ़ाई करवाई जाती है जबकि सीबीएसई के अनुसार एनसीआरटी की किताबों से ही पढ़ाई करानी चाहिए।

अभिभावकों का कहना है कि स्कूलों में ग्रामीण कोटे के छात्रों को प्रवेश न देकर दूसरे राज्यों के छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। जिसके लिए सभी अभिभावकों ने डीएम एनपी सिंह से इन सभी बातों पर संज्ञान लेते हुए उचित कार्यवाही की मांग की। जिससे अभिभावक वर्ग को राहत मिलने के साथ स्कूलों की मनमानी पर भी अंकुश लगाया जा सके। डीएम ने अभिभावकों को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो