Patrika Hindi News

> > > > UP Assembly Top Three Constituency History

UP Election 2017

यूपी में मायावती नंबर वन जबकि भाजपा सेकंड पोजीशन पर

Updated: IST mayawati
टॉप की सीट पर है बसपा का कब्‍जा, भाजपा को भी मिली निराशा

नोएडा। उत्तर प्रदेश विधानसभाओं की बात करें तो बसपा सुप्रीमों मायावती टॉप पर नजर आ रही हैं। ताज्जुब की बात तो ये है प्रदेश की टॉप टू विधानसभा सीटों पर मायावती का कब्जा है, जबकि इस मामले में भाजपा पीछे नजर आ रही है। आइए आपको बताते हैंं आखिर प्रदेश की वो टॉप की कौन सी विधानसभाएं हैं, जहां मायावती और बसपा का कोई सानी नहीं है। जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा भी हताश होती है।

ये हैं प्रदेश की टॉप 3 विधानसभा सीटें

प्रदेश की विधानसभा सीटों में टॉप-3 सीटों की बात करें तो बेहट विधानसभा सीट सबसे टॉप पर है। दूसरे नंबर पर है नकुड़ विधानसीट और तीसरे पायदान पर है सहारनपुर नगर विधानसभा सीट। तीनों ही विधानसभा सीटें सहारनपुर जिले में हैं। वेस्ट यूपी की इन तीनों सीटों कीी बात करें तो चुनाव में प्रत्यााशियों की कड़ी टक्कर देखने को मिलती है।

बसपा है सबसे आगे

अगर बात पार्टियों की करें तो बसपा यहां टॉप पर है। पहले बात बेहट की करें तो यहां पर महावीर सिंह राणा विधायक हैं। जिन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया था। दूसरे नंबर की विधानसभा सीट पर भी बसपा का ही कब्जा था। यहां विधायक धर्म सिंह सैनी हैं। हालांकि, अभी हाल ही में उन्‍होंने भाजपा ज्‍वाइन कर ली है। वहींं, जानकारों की मानें तो इस बार भी इन दोनों सीटों पर बसपा का ही कब्जा रहने वाला है। उधर, सहारनपुर नगर सीट की बात करें तो पहले यहां से बीजेपी से राघव लखनपाल जीते थे। राघव लखनपाल के सांसद बनने के बाद यहां से उपचुनाव में फिर से बीजेपी ने बाजी मारते हुए राजीव गुंबर विधायक हो गए हैंं। इस सीट पर अब बदलाव की बयार बह रही है। जानकारों की मानें तो यहां भी बसपा के विधायक को विजय प्राप्त हो सकती है, क्योंकि मायावती यहां काफी जोर आजमाइश करके जा चुकी हैं।

ये है विधानसभाओं का इतिहास

सहारनपुर जिले में स्थित बेहट, नकुड़़ और सहारनपुर विधानसभा सीट का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। पहले बात बेहट सीट की करें ते सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बेहट को 2008 में विधानसभा सीट बनाया गया था। 2008 से पहले बेहट सरसावा विधानसभा क्षेत्र में आता था। कुछ इसी तरह का इतिहास सहारनपुर नगर और नकुड़़ विधानसभा सीट का भी है।

इतने हैंं वोटर्स

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में बेहट विधानसभा क्षेत्र में कुल 3,03,273 पंजीकृत वोटर्स थे। इनमें से पुरुषों की संख्या 1,64,139 जबकि महिला वोटर्स की संख्या 1,39,133 थी। वहीं सहारनपुर नगर विधानसभा सीट पर कुल 3,49,364 रजिस्टर्ड वोटर्स थे। इनमें से 1,90,567 पुरुष और 1,58,770 महिला वोटर्स थे। वहीं बात नकुड सीट की करें तो कुछ इसी तरह के आंकड़ें हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???