scriptमोदी और अख्‍िालेश के संयुक्‍त सपने को पूरा करने में जुटे अधिका‍री | Work for 1st high speed train of Western UP's has started | Patrika News
नोएडा

मोदी और अख्‍िालेश के संयुक्‍त सपने को पूरा करने में जुटे अधिका‍री

वेस्‍ट यूपी की पहली हाई स्‍पीड ट्रेन यानी रैपिड रेल के संचालन को लेकर काम शुरू

नोएडाNov 06, 2016 / 04:35 pm

lokesh verma

modi akhilesh

modi akhilesh

नोएडा. सीएम अखिलेश और पीएम नरेंद्र मोदी के संयुक्‍त सपने को साकार करने के लिए स्‍टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट के अधिकारियों ने काम करना शुरू कर दिया है। वेस्‍ट यूपी की पहली हाई स्‍पीड ट्रेन यानी रैपिड रेल के संचालन को लेकर काम शुरू कर दिया हैै। मेरठ से दिल्ली का सफर केवल एक घंटे में पूरा कराने वाली रैपिड रेल की फाइनल डीपीआर 20 दिन में तैयार करने का टारगेट रखा गया है। गाजियाबाद स्थित एक होटल में रखी गई वर्कशॉप में प्रोजेक्ट की बारीकियों को समझ एक्सपर्ट ने हाईस्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी। इसके साथ ही इस माह के अंत तक फाइनल डीपीआर सबमिट करने के निर्देश भी जारी किए गए। आपको बता दें कि इस पूरे रूट का अधिकतक किराया मात्र 160 रुपए रखा गया है। दिल्‍ली से मेरठ तक की दूरी मात्र एक घंटे में पूरी हो सकेगी।

गाजियाबाद स्थित एक होटल में आरआरटीएस (रेपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम) के ड्राफ्ट डीपीआर का प्रजेंटेशन हुआ। वर्कशॉप में उपस्थित एनसीआरटीसी (नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड) के एमडी विनय कुमार ने योगेन्द्र नारायण समिति की सिफारिशों पर शामिल ड्राफ्ट डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) पेश की। मेरठ कमिश्नर आलोक सिन्हा व एमडीए वीसी योगेन्द्र यादव के साथ वर्कशॉप में भाग लेने पहुंचे। प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारी विवेक भास्कर ने बताया कि आरआरटीएस प्रजेंटेशन का उद्देश्य स्टेक हॉल्डर्स समेत फाइनेंशियल बॉडीज को प्रोजेक्ट की बारीकियों से अवगत कराना था।

तीन हफ्ते में फाइनल होगी डीपीआर

नोडल ऑफिसर विवेक भास्कर ने बताया कि वर्कशॉप में शामिल जापान बैंक, एशियन बैंक व व‌र्ल्ड बैंक के प्रतिनिधियों समेत रेलवे, सेंट्रल गर्वमेंट, ट्रांसपोर्ट, वीसी जीडीए, आईटी मिनिस्ट्री, एनसीआटीसी समेत सभी विभागों के समक्ष आरआरटीएस हाईस्पीड ट्रेन का प्रजेंटेशन दिया गया। उन्होंने बताया इस दौरान एक्सपर्ट्स की ओर से आए सुझावों को डीपीआर में पहले ही शामिल कर लिया गया था। जिसके बाद जल्द से जल्द फाइनल डीपीआर सबमिट करने की बात पर जोर दिया गया।

फिर काम होगा शुरू

नोडल ऑफ‍िसर ने बताया कि फाइनल डीपीआर को चीफ सेक्रेटरी को दिखाया जाएगा। जिसके डीपीआर सबमिट कर दी जाएगी। शासन से मंजूरी मिलते ही कार्यदायी संस्था एनसीआटीसी फाइनेंशियल बॉडी से बजट एरेंज कर काम शुरू कर देगी।

कुछ इस तरह का है प्रोजेक्‍ट
 
– शहर में हाईस्पीड ट्रेन के होंगे 17 स्टेशन
– मेट्रो से तीन गुना यानी 180 किमी प्रति घंटा की स्पीड
– ट्रेन में कुल कोच की संख्या होगी 12
– 60 किमी एलीवेटेड व 30 किमी होगा अंडरग्राउंड ट्रैक
– प्रोजेक्ट का कुल बजट 21 हजार 274 करोड़
– प्रोजेक्ट का इकॉनोमिक इंटरेस्ट रिटर्न रेट 5.78 प्रतिशत

ये होंगे मुख्य स्टेशन

सराय कालेखां
आनंद विहार
साहिबाबाद
मोहनगर
गाजियाबाद
मुरादनगर
दुहाई
गुलधर
मोदीनगर
मोहीउद्दीनपुर
परतापुर

Home / Noida / मोदी और अख्‍िालेश के संयुक्‍त सपने को पूरा करने में जुटे अधिका‍री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो