scriptलगता है डर या सिर्फ नाटक! | Afraid to think or just pretending! | Patrika News

लगता है डर या सिर्फ नाटक!

Published: Oct 27, 2016 11:41:00 pm

अब दुनिया के सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले अमरीकी राष्ट्रपति की ही बात
करें। जनाब ने फरमाया कि अगर वे तीसरी बार राष्ट्रपति बन सकते तो उनकी
घरवाली मिशेल उन्हें ‘तलाक’ दे देती क्योंकि मिशेल को राजनीति पसंद नहीं
है।

opinion news

opinion news


व्यंग्य राही की कलम से
हम आपसे पूछें कि गृहलक्ष्मी से कौन डरता है तो ज्यादातर पर कहेंगे- हां! हम अपनी पत्नी से डरते हैं। लेकिन जनाब हम दावे से कह सकते हैं कि ‘हां’ कहने वाले निन्यानवे फीसदी लोग झूठ बोल रहे हैं। सच तो यह है कि अधिकतर पति अपनी पत्नी से डरने का नाटक करते हैं जबकि वास्तविकता ये है कि वे उनकी भावनाओं और इच्छाओं को नजरंदाज करते हैं। अब दुनिया के सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले अमरीकी राष्ट्रपति की ही बात करें।

जनाब ने फरमाया कि अगर वे तीसरी बार राष्ट्रपति बन सकते तो उनकी घरवाली मिशेल उन्हें ‘तलाक’ दे देती क्योंकि मिशेल को राजनीति पसंद नहीं है। ओबामा जैसे कई नेता हमारे यहां भी अपनी पत्नियों की नाइत्तफाकी के बावजूद राजनीति में आए। आप हमारे कहे से एक सर्वे करवा लीजिए और देश के नेताओं की पत्नियों के बीच एक सर्वेक्षण करवा लीजिए।

हम फिर दावा करते हैं कि अधिकांश बीवियां कहेंगी कि उन्हें अपने पति की नेतागिरी नहीं सुहाती। मतलब साफ है कि इन नेताओं ने अपनी गृहलक्ष्मियों के जज्बातों की कद्र नहीं की। जाहिर है वे अपनी घरवालियों से नहीं डरते। अगर डरते तो राजनीति में क्यों आते। राजनीति की बात छोडि़ए आम जिंदगी में भी बहुसंख्यक पति अपनी मनमानी चलाते हैं। अंतर सिर्फ इतना है कि एक तानाशाह पति जबरदस्ती इच्छा थोपता है और चालाक पति अपनी अभिलाषाओं की कड़वी खुराक चाशनी में लपेट कर पत्नी को खिला देता है।

असल में पति नामक जंतु अपने आपको बड़ा चालाक समझता है और वह सोचता है कि देखो मैंने किस चतुराई से अपनी घरवाली को बेवकूफ बनाया। परंतु वास्तविकता यह है कि पत्नी भी चाहती है कि वह एक प्रसिद्ध पति की गृह स्वामिनी बने वरना पति की क्या बिसात कि वह पत्नी की बात न माने। चाहे तो दो मिनट में दिन के तारे दिखा सकती है। पत्नियां बगैर सीखे ही धोबी पछाड़ दांव जानती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो