scriptआपातकाल के लिए इंदिरा नहीं जिम्मेदार | Indira not responsible for Emergency | Patrika News

आपातकाल के लिए इंदिरा नहीं जिम्मेदार

Published: Jun 25, 2015 12:17:00 pm

कां ग्रेस के वरिष्ठ नेता माखनलाल फोतेदार का मानना है कि 1975 में आपातकाल लगाने के लिए

ML Fotedar

ML Fotedar

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माखनलाल फोतेदार का मानना है कि 1975 में आपातकाल लगाने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जिम्मेदार नहीं थीं। इस कार्य के लिए उन्हें तब के पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री सिद्धार्थ शंकर रे ने उकसाया। उनसे हमारे संवाददाता अजीत मैंदोला की बातचीत की, पेश है इस बातचीत के प्रमुख अंश-

40 साल पहले तब की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी लगाई थी। उसके पीछे क्या वजह थी?

उत्तर -मैं पहले यह बात साफ कर देना चाहता हूं कि इंदिरा गांधी इमरजेंसी के लिए जिम्मेदार नहीं थीं। यह अलग बात है कि उन्होंने ही इसकी घोषणा की। फिर सब कुछ उनके ऊपर डाल दिया गया। सच तो यह है कि सिद्धार्थ शंकर रे जैसे नेताओं ने उनके सामने इमरजेंसी का माहौल बनाया। इंदिरा गांधी के चुनाव पर इलाहबाद हाईकोर्ट के एक फैसले के बाद ऎसा माहौल बनाया गया कि उन्हें इमरजेंसी लगानी पड़ी। फिर माहौल ऎसा बनाया गया कि इंदिरा गांधी ही पूरी तरह से जिम्मेदार हैं।

क्या उस समय इमरजेंसी लगाने के हालात थे?

उत्तर -नहीं ऎसे कोई हालात नहीं थे। सब कुछ ठीक ठाक चल रहा था। जैसा मैंने पहले कहा कि सिद्धार्थ शंकर रे इसके असल जिम्मेदार थे। उन्होंने इंदिरा गांधी को कठोर कदम उठाने की सलाह दी। उसमें एक इमरजेंसी का भी सुझाव था। इंदिरा गांधी ने सहयोगियों से बातचीत की लेकिन उनके मन में रे की बात बैठ गई।

आप यह कह रहे हैं कि गांधी परिवार इमरजेंसी के लिए कतई जिम्मेदार नहीं था। संजय गांधी की भी कोई भूमिका नहीं थी?

उत्तर -मैने जो कहना था कह दिया है लेकिन आप एक बात नहीं देख रहे हैं। जनता ने ढाई साल बाद ही कांग्रेस को फिर से सत्ता में बिठाया था। यह सब गांधी परिवार की वजह से ही हुआ था क्योंकि जनता गांधी परिवार को प्यार करती थी। इंदिरा गांधी के पीछे जनता पागल थी। दो साल में ही गैर कांग्रेसी सरकार एक्सपोज हो गई थी। भानुमति का ऎसा कुनबा था जो एक ही झटके में तार-तार हो गया। फिर इंदिरा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी। जनता ने भारी बहुमत दिया। यदि इंदिरा गांधी या उनके परिवार को लेकर जनता में रोष होता तो कभी भी कांग्रेस की वापस नहीं होती। लेकिन, जनता ने आपातकाल को लेकर कांग्रेस को तुरंत माफ कर दिया था। उसके बाद कांग्रेस आगे बढ़ती गई। विपक्ष बिना मतलब के आतंकवाद को लेकर हो हल्ला मचाता है।

आपको लगता है कि कभी फिर से देश में आपातकाल लग सकता है?

उत्तर – मैं दूसरे दलों के बारे में तो नहीं बता सकता। लेकिन, कांग्रेस की तरफ से फिर कभी आपातकाल नहीं लगाया जाएगा। मुझे पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस सत्ता में रहते कभी भी इमरजेंसी जैसा कदम फिर नहीं उठाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो