Patrika Hindi News

> > Low minded

ओछी मानसिकता

Updated: IST Azam Khan
आजम को लगता है कि वे मुसलमान हैं इसलिए प्रधानमंत्री नहीं बन सकते। उनकी यह सोच सुर्खियों में तो रख सकती है लेकिन उनका कद नहीं बढ़ा सकती

उत्तर प्रदेश के बड़बोले मंत्री आजम खान को क्यों लगता है कि वे देश के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते? उनकी अपनी समाजवादी पार्टी को लोकसभा चुनाव में बहुमत मिल जाए और वे संसदीय दल के नेता चुन लिए जाएं तो उन्हें प्रधानमंत्री बनने से भला कौन रोक सकता है? देश का प्रधानमंत्री बनने के लिए जनता का भरोसा होना जरूरी है न कि हिन्दू या मुसलमान होना। आजम खान को लगता है कि वे मुसलमान हैं इसलिए प्रधानमंत्री नहीं बन सकते। उनकी ये सोच उन्हें सुर्खियों में तो रख सकती है लेकिन उनका कद नहीं बढ़ा सकती। आजम और उन जैसी छोटी सोच रखने वालों को पता होना चाहिए कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है, जहां व्यक्ति योग्यता के अनुसार पद पाता है।

जाकिर हुसैन, फखरुद्दीन अली अहमद और एपीजे अब्दुल कलाम देश के सर्वोच्च पद पर इसलिए नहीं पहुंचे कि वे मुसलमान थे। बल्कि इसलिए पहुंचे क्योंकि उनमें इस पद तक पहुंचने की काबिलियत थी। देश में राष्ट्रपति से लेकर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्री और सांसद-विधायकों के तमाम पदों पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोग न सिर्फ पहुंचे हैं बल्कि उन्होंने अपने काम से उस पद की गरिमा को ऊपर उठाया है। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं।

आजम खान जैसी सोच के व्यक्ति तो मंत्री पद के हकदार भी नहीं हो सकते। आजम खान को पता होगा कि उनके अपने समाजवादी नेता मुलायम सिंह भी अनेक मौकों पर प्रधानमंत्री बनने की लालसा सार्वजनिक कर चुके हैं। मुलायम तो हिन्दू हैं, फिर वे प्रधानमंत्री क्यों नहीं बन पाए?

भारत विविध धर्मों, रंगों और संस्कृति को मानने वाला देश है जहां हर व्यक्ति को हर पद तक पहुंचने की पूरी आजादी है। आजम हों या कोई और, उनको समझना होगा कि कोई भी पद न तो बयानों से कभी किसी को मिला है और न मिल सकता है। आजम अपनी मानसिकता बदलें तो हो सकता है कि उनका 'सपना' एक दिन पूरा हो जाए।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे