scriptआईओए नियुक्ति : आईओसी के ऐतराज जताने से पहले नहीं हटने पर अड़े चौटाला | IOA Life Time President Issue : abhay chautala plans a new trick | Patrika News
अन्य खेल

आईओए नियुक्ति : आईओसी के ऐतराज जताने से पहले नहीं हटने पर अड़े चौटाला

खेल मंत्रालय ने आईओए से 30 दिसंबर
यानि शुक्रवार शाम 5 बजे तक नोटिस का जवाब उपलब्ध कराए जाने की डेडलाइन जारी कर दी है।

Dec 29, 2016 / 10:59 pm

निखिल शर्मा

Suresh Kalmadi and Abhay Singh Chautala

Suresh Kalmadi and Abhay Singh Chautala

नई दिल्ली।  बुधवार शाम को खेल मंत्रालय की तरफ से आपत्ति जताए जाने के बाद दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाले के आरोपी सुरेश कलमाड़ी ने भले ही आरोपों से बरी होने तक आजीवन अध्यक्ष पद स्वीकार करने से इनकार कर दिया हो, लेकिन अभय चौटाला पीछे हटते दिखाई नहीं दे रहे हैं। गुरुवार को चौटाला ने अपनी नियुक्ति में नया दांव खेला और फिर से खेल मंत्री विजय गोयल पर निशाना साधते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की तरफ से आपत्ति जताए जाने पर ही पद छोडऩे की बात कही।



उधर, खेल मंत्री ने भी आईओए अध्यक्ष एन. रामचंद्रन पर निशाना साधते हुए उन्हें सारे मामले की जड़ बताया। खेल मंत्रालय ने आईओए से इस मामले में की गई कार्रवाई का ब्योरा 30 दिसंबर यानि शुक्रवार शाम 5 बजे तक उपलब्ध कराए जाने की डेडलाइन जारी कर दी है।





आईओए के आजीवन अध्यक्ष के तौर पर दिया बयान
चौटाला ने आईओए के आजीवन अध्यक्ष और हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) के अध्यक्ष के रूप में एक बयान जारी कर गुरुवार को कहा कि यदि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) उनके इस पद को स्वीकारती नहीं है तो वह एक बार फिर भारतीय खेलों के हित में अपना पद त्याग देंगे।



उन्होंने कहा, आईओए ने गुवाहाटी और चेन्नई में अपनी वार्षिक बैठक में प्रस्ताव पारित कर मुझे नियुक्त किया। लेकिन यह भी देखना है कि इस पर आईओसी की क्या प्रतिक्रिया रहती है? मैंने हमेशा भारतीय खेलों, खिलाडिय़ों, सुशासन, पारदर्शिता और खेलों में ईमानदारी के लिए काम किया है।




खेल मंत्री ने कहा, सब आईओए अध्यक्ष का किया-धरा
उधर, मुंबई के चेंबूर में 10वीं राष्ट्रीय वनवासी तीरंदाजी प्रतियोगिता का उद्घाटन करने पहुंचे खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा कि दो दिन पहले आईओए की एजीएम में एजेंडे में शामिल नहीं होने के बावजूद कलमाड़ी और चौटाला को आजीवन अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए आईओए अध्यक्ष एन. रामचंद्रन दोषी हैं। उन्होंने ही प्रस्ताव मीटिंग में रखने की अनुमति दी और उसे पारित किया। यदि आप आईओसी चार्टर, आईओए के अपने संविधान और नेशनल स्पोट्र्स कोड का इन नियुक्तियों में उल्लंघन करोगे तो सरकार को भी सोचना होगा।





चौटाला की बर्खास्तगी दिलाई याद
खेल मंत्री ने 2012 में अभय चौटाला के आईओए अध्यक्ष बनने पर आईओसी की तरफ से की गई बर्खास्तगी याद दिलाई। उन्होंने कहा, आईओसी ने तभी कहा था कि जब तक आईओए संविधान में संशोधन के जरिए आपराधिक मामले में चार्जशीट का सामना करने वालों की नियुक्ति पर रोक नहीं लगाई जाती, आईओए का निलंबन रद्द नहीं होगा और एेसा उन्होंने किया भी था।




30 दिसंबर शाम तक मांगा है जवाब
खेल मंत्री ने कहा कि हमने आईओए को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों नहीं उन्हें सरकार से मिलने वाले सहयोग (वित्तीय व प्रशासनिक मदद) को खत्म कर दिया जाए। उनसे इस पर 30 दिसंबर शाम 5 बजे तक हर हाल में जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं।


ये भी कहा खेलमंत्री और चौटाला ने



मैं आईओए को आजीवन अध्यक्ष के मानद पद पर खुद को नियुक्त करने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैंने एक अलग पत्र के जरिए आईओए के अध्यक्ष एन. रामचंद्रन को सूचित किया है कि यदि आईओसी को मेरा इस पद पर नियुक्त होना पसंद नहीं आता है तो मैं अपने पद का त्याग करने के लिए तैयार हूं।
अभय चौटाला, अध्यक्ष, हरियाणा ओलंपिक संघ




आईओए और अन्य सभी नेशनल स्पोट्र्स एसोसिएशन दिल्ली हाईकोर्ट के दायरे में आती हैं, क्योंकि वे राज्य से जुड़े मामलों में भूमिका निभाती हैं। जब आप सरकार से मदद लेते हैं, सहयोग लेते हैं और देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, तब कोई भी सरकार से ऊपर नहीं है। मेरा मानना है कि कोई भी स्वतंत्र संस्था गलत तरीके से कुछ भी करने के लिए आजाद नहीं है। अब यह आपको (आईओए को) तय करना है कि आप खेलों का विकास करने आए हैं या खुद अपना।
विजय गोयल, केंद्रीय खेल मंत्री

Home / Sports / Other Sports / आईओए नियुक्ति : आईओसी के ऐतराज जताने से पहले नहीं हटने पर अड़े चौटाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो