scriptबोल्ट को चुनौती देंगे एशिया के सबसे तेज धावक कीरयू | Asia's fastest athlete Kiryu challenges Usain Bolt | Patrika News

बोल्ट को चुनौती देंगे एशिया के सबसे तेज धावक कीरयू

Published: Apr 25, 2015 10:46:00 pm

कीरयू ने
28 मार्च को आस्टीन में हुए टेक्सास रिले में 9.87 सेकेंड का समय निकालते हुए
खिताबी जीत हासिल की थी

Yoshihide Kiryu

Yoshihide Kiryu

टोक्यो। एशिया के सबसे तेज फर्राटा धावक जापान के योशिहिदे कीरयू को जून में न्यूयार्क में होने वाले डायमंड लीग में जमैका के उसेन बोल्ट के साथ रेस करने का निमंत्रण मिला है। कीरयू ने 28 मार्च को आस्टीन में हुए टेक्सास रिले में 9.87 सेकेंड का समय निकालते हुए खिताबी जीत हासिल की थी। इस जीत के साथ कीरयू किसी भी परिस्थिति में एशिया के सबसे तेज धावक बन गए।

कीरयू ने यह रिकॉर्ड 3.3 मीटर प्रति सेकेंड की गति से चल रही वायु वाली परिस्थिति में बनाया, जो मान्य दो मीटर प्रति सेकेंड की सीमा से अधिक था। इसके चलते उनके रिकॉर्ड को आधिकारिक मान्यता नहीं दी गई, लेकिन 19 वर्षीय कीरयू द्वारा निकाला गया समय किसी एशियाई खिलाड़ी द्वारा किसी भी परिस्थिति में सबसे कम रहा।

कीरयू के नाम वल्र्ड यूथ चैम्पियनशिप में 10.19 सेकेंड और एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप में 10.05 सेकेंड का रिकॉर्ड है। कीरयू ने 2013 में हिरोशिमा के मिकियो ओडा मेमोरियल में हुई 100 मीटर स्पर्धा में 10.01 सेकेंड का समय निकालकर जूनियर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

17 वर्ष की अवस्था में विश्व जूनियर रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद कीरयू ने कहा था, मैं बोल्ट के साथ रेस में हिस्सा लेना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि वह मुझसे किस तरह अलग हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो