scriptविजेन्दर सिंह बने प्रोफेशनल, अब भारत के लिए नहीं खेलेंगे | Boxer Vijender Singh turns professional, ends amateur career | Patrika News

विजेन्दर सिंह बने प्रोफेशनल, अब भारत के लिए नहीं खेलेंगे

Published: Jun 30, 2015 08:53:00 am

विजेन्दर ने क्वींस बैरी प्रमोशंस के साथ प्रमोशनल करार किया जिसके तहत वे पहले वर्ष में कम से कम छह मुकाबले लड़ेंगे 

vijender singh

vijender singh

लंदन। भारतीय मुक्केबाजी के इतिहास में सोमवार को एक नया अध्याय जुड़ गया जब ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विजेन्दर सिंह पेशेवर मुक्केबाज बन गए। इसका सीधा मतलब है कि अब यह स्टार बॉक्सर भारत की ओर से एमेच्योर मुक्केबाजी टूर्नामेंटों में नहीं खेलेगा। रियो ओलंपिक के लिए भी विजेन्दर अनुपलब्ध रहेंगे। बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाले विजेन्दर ने आईओएस स्पोट्र्स एंड इंटरटेनमेंट के जरिए क्वींस बैरी प्रमोशंस के साथ सोमवार को बहुवर्षीय प्रमोशनल करार किया जिसके तहत यह मिडलवेट मुक्केबाज पहले वर्ष में कम से कम छह मुकाबले लड़ेगा।

प्रो बनकर उत्साहित
विजेन्दर कई बार इसका जिक्र कर चुके थे कि अगर उन्हें सही प्रमोटर मिलते हैं तो वह पेशेवर मुक्केबाजी में उतरने के लिए तैयार हैं। फ्लॉयड मेवेदर व मैनी पैकियाओ के बीच महामुकाबले के बाद विजेन्दर ने यह तय कर लिया था। विजेन्दर ने अपने करियर के सबसे बड़े करार पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा, मैं प्रो बनकर बहुत उत्साहित हूं और मैं अपनी जिंदगी के इस नए अध्याय के पन्नों के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। मैं विश्व स्तर पर अपने देश का नाम ऊंचा करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा। आईओएस मेरे प्रो बाक्सिंग करियर को देखेगा। मेरा लक्ष्य कड़ी मेहनत करना और अपने लिए एक मुकाम बनाना है।

मैनचेस्टर नया ठिकाना
हरियाणा में भिवानी के 29 वर्षीय मुक्केबाज विजेन्दर का अब नया ठिकाना इंग्लैंड का मैनचेस्टर होगा जहां वह जाने माने ट्रेनर ली बीयर्ड से प्रशिक्षण लेंगे जो ब्रिटेन के दिग्गज रिकी हैटन के साथ काम कर चुके हैं। विजेन्दर चोटी के मुक्केबाजों के साथ प्रशिक्षण लेंगे। विजेन्दर के पेशेवर पदार्पण की घोषणा कुछ समय बाद की जाएगी। उल्लेखनीय है कि यह भारतीय मुक्केबाज वर्ष 2009 में मिडलवेट वर्ग में विश्व में नम्बर एक भी रहे थे।

फिल्म व टीवी
ओलंपिक में पदक जीतने के बाद रातोंरात स्टार बने विजेन्दर ने फिल्म फगली के जरिए फिल्मी दुनिया में कदम रखा। एक रिएलिटी टीवी शो के जज के रूप में भी नजर आ चुके हैं।

करियर एक नजर
2008 बीजिंग ओलंपिक:कांस्य पदक
2009 मिलान में विश्व चैम्पियनशिप: कांस्य पदक
2006 मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेल: रजत पदक
2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल: कांस्य पदक
2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल: रजत पदक
2010 ग्वांगझू एशियाई खेल: स्वर्ण पदक
2006 दोहा एशियाई खेल: कांस्य पदक

सम्मान
2009 में राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार
2010 में पद्मश्री से नवाजे गए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो