Patrika Hindi News

हैमिल्टन बने 5वीं बार विजेता, फोर्स इंडिया को भी अंक

Updated: IST lewis hamlinton
मसीर्डीज टीम के ब्रिटिश चालक लेविस हेमिल्टन ने रविवार को चाइनीज ग्रां प्री रेस जीत ली। शंघाई इंटरनेशनल सर्किट में हेमिल्टन ने पोल पोजीशन से शुरुआत की थी।

शंघाई। मर्सिडीज के ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने अपनी पोल पोजिशन का फायदा उठाते हुए यहां उतार-चढ़ाव से भरी रही चाइनीज ग्रां प्री फॉर्मूला-1 रेस में चिर प्रतिद्वंद्वी सेबेस्टियन वेटल को पीछे छोड़ रविवार यहां पांचवीं बार खिताब अपने नाम कर लिया।

वेटल से बदला लिया

हैमिल्टन ने सत्र की पहली रेस में फेरारी के ड्राइवर सेबेस्टियन वेटल से मिली हार का बदला भी चुकता किया। फॉर्मूला-1 में एकमात्र भारतीय टीम फोर्स इंडिया के दोनों रेसरों सर्जियो पेरेज और एस्टेबान ओकोन ने क्रमश: नौवां और 10वां स्थान हासिल किया। हैमिल्टन की यह फॉर्मूला-1 में 54वीं जीत है।

तीन बार के विश्व चैंपियन को हराया

तीन बार के विश्व चैंपियन ब्रिटिश ड्राइवर ने रेस जीतने के लिए एक घंटा 37 मिनट 36.160 सेकेंड का समय लिया और तीन बार के विश्व चैंपियन वेटल को 6.2 सेकेंड के अंतर से हराया, जो दूसरे स्थान पर रहे। रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन शुरुआत में सेफ्टी कार ड्रामे के बाद तीसरे स्थान पर रहे। फोर्स इंडिया के मैक्सिको के रेसर सर्जियो पेरेज नौवें तथा फ्रांस के रेसर एस्टेबान ओकोन 10वें स्थान पर रहे। चाइनीज ग्रां प्री के बाद ओवरऑल सीजन अंक तालिका में पेरेज आठ अंकों के साथ नौवें और ओकोन दो अंक के साथ 12वें स्थान पर हैं।

दोनों के हुए बराबर अंक

चाइनीज ग्रां प्री रेस के बाद हैमिल्टन और वेटल दोनों के ही 43 अंक हैं और दोनों संयुक्त रूप से नंबर एक स्थान पर हैं। मर्सिडीज और फेरारी में भी काफी नजदीकी फासला है। मर्सिडीज 66 अंकों के साथ पहले और फेरारी 65 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। फोर्स इंडिया 10 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।

रेस के लिए मेहनत की

रेस में पोल पोजिशन से शुरुआत करने वाले हैमिल्टन ने जीत के बाद कहा, हमने इस रेस के लिए बहुत मेहनत की है और दो सप्ताह पहले मेलबर्न में वेटल से मिली हार के बाद काफी सतर्क भी थे। मर्सिडीज ड्राइवर ने साथ ही फॉर्मूला वन खिताब के लिए इस वर्ष कड़े मुकाबले की भी उम्मीद जताई।

12 लैप कठिन थे

उन्होंने कहा, आखिरी 20 लैप में तो मैं जितना हो सके तेजी हासिल करने की कोशिश कर रहा था। लेकिन रेसिंग में ऐसा ही होता है। फेरारी ने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। यह बहुत ही करीबी मुकाबला था। कई बार सेबेस्टियन ने तेजी दिखाई तो मेरे लिए उनकी बराबरी करना मुश्किल हो गया। आखिरी 12 लैप तो काफी कठिन थे। लेकिन फिर कई बार मैं भी तेज था।

शानदार रहा मुकाबला

वेटल ने फेरारी के टीम साथी किमी रेकोनेन से पिछडऩे और खराब शुरुआत के बाद उबरते हुए काफी अच्छा प्रदर्शन किया। उनके और रेड बुल के डेनियल रिकियार्डो के बीच फिर सातवें टर्न पर काफी घमासान देखने को मिला। इसके बाद हॉलैंड के वेरस्टापेन ने भी उन्हें कड़ी टक्कर दी। लेकिन वह फिर पिछड़ गए, जिससे वेटल दूसरे स्थान पर रहे।

रिकियार्डो रहे चौथे स्थान पर

रेस में रिकियार्डा चौथे स्थान पर रहे, जबकि रेकोनेन पांचवें स्थान पर रहे। मर्सिडीज के फिन वालटेरी बोटास छठे और टोरो रोसो के कार्लोस सैंज सातवें तथा केविन मैगनुसेन हास आठवें स्थान पर रहे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???