scriptहॉकी रैंकिंग: भारतीय पुरुष टीम को एक स्थान का नुकसान हुआ | FIH rankings: Men's hockey team slips one place to sixth | Patrika News

हॉकी रैंकिंग: भारतीय पुरुष टीम को एक स्थान का नुकसान हुआ

Published: Aug 24, 2016 10:23:00 pm

ओलंपिक में बेल्जियम के हाथों 3-1 से हार झेलने वाली
भारतीय हॉकी पुरुष टीम एफआईएच हॉकी रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है

Hockey india

Hockey india

नई दिल्ली। 36 साल के लंबे इंतजार के बाद रियो ओलंपिक के प्लेऑफ में पहुंचने वाली भारतीय हॉकी टीम को रैंकिंग में एक पायदान का नुकसान हुआ है। रियो ओलंपिक में क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम के हाथों 3-1 से हार झेलने वाली भारतीय हॉकी पुरुष टीम एफआईएच हॉकी रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है।

वहीं दूसरी ओर ओलंपिक में खराब प्रदर्शन करने के बावजूद भारतीय महिला हॉकी टीम की रैंकिंग में एक स्थान का सुधार हुआ है। महिला टीम रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गई है। ओलंपिक शुरू होने से पहले महिला हॉकी टीम 13वें और पुरुष हॉकी टीम 5वें स्थान पर थी।

ओलंपिक में कुल पांच मुकाबलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रियो ओलंपिक में 2 मैच जीते, 2 गंवाए और 1 ड्रॉ रहा। मंगलवार को जारी हुई एफआईएच की नई रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा रियो चैंपियन अर्जेंटीना को हुआ है जिसने पांच पायदान की छलांग लगाते हुए सीधा सेकेंड पोजीशन पर कब्जा जमाया है।

जबकि ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली बेल्जियम हॉकी पुरुष टीम एक स्थान के फायदे के साथ पांचवें पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलियाई पुरुष हॉकी टीम रैंकिंग में नंबर 1 की पोजीशन पर बनी हुई है। इस लिस्ट में हॉलैंड और जर्मन एक-एक स्थान के नुकसान ने साथ क्रमश: तीसरे और चौथे पायदान पर आ खिसके हैं। जबकि ब्रिटेन को तीन स्थान का नुकसान हुआ है और अब वह चौथे से सीधा सातवें पर आ गया है।

वहीं महिला हॉकी टीम की रैंकिंग में हॉलैंड और अर्जेंटीना टॉप दो पोजीशनों पर कब्जा जमाए हुए हैं। इस बार की चैंपियन टीम ब्रिटेन चार स्थान की छलांग के साथ तीसरे पर आ गई है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमरीका को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो