scriptजापान पर शानदार जीत, ओलंपिक में क्वॉलीफाई करने की उम्मीद बढ़ी | HWL:Indian women keep Olympic dream alive with win over Japan | Patrika News

जापान पर शानदार जीत, ओलंपिक में क्वॉलीफाई करने की उम्मीद बढ़ी

Published: Jul 05, 2015 12:38:00 am

हॉकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम ने जापान को 1-0 से हराकर पांचवें स्थान पर कब्जा कर लिया है

Indian Women Hockey

Indian Women Hockey

नई दिल्ली। हॉकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम ने जापान को 1-0 से हराकर पांचवें स्थान पर कब्जा कर लिया है। इस जीत के साथ 36 साल में पहली बार ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई करने की भारत की संभावना बढ़ गई है।

स्टार बनकर उभरी रानी रामपाल
जापान को 1-0 से हराने के बाद टूर्नामेंट की स्टार खिलाड़ी रानी रामपाल ने कहा, “ये सभी भारतीयों के लिए गर्व का दिन है। भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार (1980 के मॉस्को ओलिंपिक) के बाद ओलिंपिक में क्वॉलीफाई करने जा रही है।” इस दौरान टीम उनके पीछे जीत का जश्न मनाती रही।

एंटवर्प में चल रहे वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल टूर्नामेंट में भारत ने जापान को 1-0 से हराकर पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। जाहिर है इसके साथ ही भारतीय महिला हॉकी टीम के रियो में क्वॉलीफाई करने की उम्मीदें बहुत बढ़ गई हैं। भारत की ओर से इकलौता गोल रानी रामपाल ने पहले क्वाार्टर में 13वें मिनट में किया और आखिर तक टीम ने इस बढ़त को बनाए रखा। रानी रामपाल ने टूर्नामेंट में चार गोल किए।

पेनल्टी कॉर्नर का फायदा नहीं उठा सकी जापानी टीम
अंतिम क्वार्टर में जापान को पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन इसके बावजूद विरोधी टीम सविता को छकाकर एक भी गोल नहीं कर सकी। भारतीय टीम पहले क्वॉर्टर में हासिल की गई बढ़त को अंत तक बरकरार रखने में सफल रही।

ओलंपिक में सिर्फ एक बार पहुंची टीम इंडिया
भारतीय महिला टीम अब तक सिर्फ एक बार 1980 में मास्को ओलपिक खेलों का हिस्सा रही है। ओलंपिक कोटा जब आवंटित किया जाएगा तो यहां पांचवां स्थान भारतीय महिला टीम को भी खेलों के महाकुंभ में जगह दिला सकता है।

पूर्व कप्तान ने की टीम की तारीफ
2002 कॉमनवेल्थ खेलों में टीम को गोल्ड मेडल हासिल करवाने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान ममता खरब कहती हैं, “ये बहुत बड़ी बात है। ओलिंपिक में खेलना ही बहुत बड़ी बात है।” वो कहती हैं कि आज जैसा जापान के खिलाफ टीम ने प्रदर्शन किया वैसा पहले भी करती तो पिक्चर ही कुछ और ही होती।” ममता को उम्मीद है कि अगले एक साल में ये टीम तैयारी कर बेहतर खेल दिखाएगी।

पूर्व कोच ने बताया बड़ी कामयाबी
भारतीय महिला हॉकी टीम के पूर्व कोच एम.के. कौशिक ने कहा, “बहुत बड़ी कामयाबी है। 1980 के बाद पहली बार क्वॉलीफाई कर रहे हैं। टीम ने इटली और जापान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। खासकर रानी रामपाल और गोलकीपर सविता ने काबिल ए तारीफ प्रदर्शन किया।” लेकिन वो कहते हैं कि इस टीम को आगे काफी तैयारी करनी पड़ेगी। ओलिंपिक में चुनौती बहुत मुश्किल होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो