scriptभारत ने जापान को 2-1 से हरा सीरीज पर जमाया कब्जा | India beat Japan 2-1 in 3rd test match | Patrika News

भारत ने जापान को 2-1 से हरा सीरीज पर जमाया कब्जा

Published: May 08, 2015 09:33:00 am

सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था, जबकि भारतीय टीम दूसरा मैच 2-0 से जीतने में सफल रही थी

india-japan hockey

india-japan hockey

भुवनेश्वर। भारतीय हॉकी टीम ने गुरूवार को कलिंगा स्टेडियम में हुए चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में जापान को 2-1 से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था, जबकि भारतीय टीम दूसरा मैच 2-0 से जीतने में सफल रही थी।

भारत के पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ वी. आर. रघुनाथ ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए भारत का पहला गोल किया, जबकि फॉरवर्ड आकाशदीप सिंह ने कुशल खेल का परिचय देते हुए दूसरा गोल दागा। कठिन संघर्ष करने के बाद जापान के लिए हिरोटाका वाकारी एकमात्र गोल कर सके। मैच की शुरूआत हालांकि जापानी खिलाडियों ने आक्रामक अंदाज में की और लंबे-लंबे पास के जरिए खेलते रहे। हालांकि भारतीय रक्षापंक्ति को भेदने में वे सफल नहीं हो सके।

जापानी हमले को विफल करने के बाद सरदार सिंह के नेतृत्व में भारतीय टीम ने छोटे-छोटे पास से खेलते हुए कई हमले किए। हालांकि पहला क्वार्टर गोलरहित बीता। दूसरे क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल के लिए उतावली दिखीं। मैच के 19वें मिनट में जापान के टोमोनोरी ओनो बाईं ओर से तेजी से भारतीय गोलपोस्ट की ओर बढ़े और हिरोकी साकामोटो को सर्किल के भीतर पास दे दिया, हालांकि साकामोटो के रिवर्स शॉट को भारतीय गोलकीर हरजोत सिंह ने आसानी से बचा लिया।

मध्यांतर से ठीक पहले भारत को पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिसे रघुनाथ ने जापान के गोलकीपर सुगुरू शिमोटो को छकाते हुए गोल का रास्ता दिखा दिया और भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। बढ़त हासिल करने के बाद भारतीय टीम में जैसे ऊर्जा लौट आई और तीसरे क्वार्टर में आक्रमण तेज कर दिया। मैच के 36वें मिनट में आकाशदीप तेजी से जापानी गोलपोस्ट की ओर बढ़े और जापानी रक्षापंक्ति को छकाते हुए शॉट लगा दिया और गेंद गोलकीपर को छकाते हुए गोलपोस्ट में समा गई। भारत की बढ़त इसके साथ ही 2-0 की हो गई।

हालांकि जापान ने पलटवार करते हुए तीसरे क्वार्टर में ही आखिरी मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर एक गोल कर दिया और स्कोर 1-2 कर लिया। चौथे क्वार्टर में दोनों ही टीमों ने बढ़त बनाने के लिए कड़ा संघर्ष किया हालांकि कोई भी गोल हासिल नहीं कर सका और अंतत: भारत 2-1 से यह मैच जीतने में कामयाब रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो