scriptमुरली विजय ने जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को चौंकाया | Patrika News

मुरली विजय ने जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को चौंकाया

Published: Nov 05, 2015 05:02:00 pm

Submitted by:

satyabrat tripathi

मुरली विजय के जूझारू अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 201 रन बनाए है। 

मोहाली। मुरली विजय के जूझारू अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 201 रन बनाए है। 

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पहली पारी में स्टियान वान जिल (5) और फॉफ डू प्लेसिस (0) का विकेट खोकर 28 रन बना लिए थे। नाबाद बल्लेबाज के तौर पर डीन एल्गर (13) और कप्तान हाशिम अमला (9) ड्रेसिंग रूम लौटे। 

दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया से अभी भी 173 रन पीछे है, जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं। टीम इंडिया की ओर से पहले दिन रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट झटके।

Murali-Vijay-1446721271.jpg”>

दक्षिण अफ्रीका से टॉस जीतकर टीम इंडिया की ओर से पहली पारी में बैटिंग करने के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर शिखर धवन और मुरली विजय उतरे। लेकिन वर्नोन फिलेंडर ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर धवन को स्लिप में हाशिम अमला के हाथों कैच आउट कराकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को शुरुआती सफलता दिलाई। 

धवन के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय क्रीज पर आए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटके से संभाला। लेकिन पुजारा 31 रनों के निजी स्कोर पर डीन एल्गर की गेंद पर गच्चा खा गए और पगबाधा करार दिये गए। 

Cheteshwar Pujara

पुजारा के बाद बैटिंग के लिए आए विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए और उन्हें रबादा ने कवर में डीन एल्गर के हाथों कैच कराकर टेस्ट क्रिकेट का पहला विकेट झटका। 

कोहली और पुजारा का विकेट झटकने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम पर एक बार फिर दबाव बढ़ा दिया है। क्रीज पर मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे आए। दोनों के बीच 37 रनों की साझेदारी हो पाई थी कि अजिंक्य रहाणे 15 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। रहाणे के बाद बैटिंग के लिए आए ऋद्धिमान साहा बगैर खाता खोले चलते बने। 

साहा के बाद बैटिंग के लिए रविंद्र जड़ेजा आए और अर्धशतक जड़ने वाले मुरली विजय के साथ 38 रनों की साझेदारी की 140 रनों तक पहुंचाया। लेकिन इसी स्कोर पर मुरली विजय 75 रनों के निजी स्कोर हार्मर की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। मुरली विजय के के बाद जड़ेजा का साथ देने के लिए अमित मिश्रा क्रीज पर आए। दोनों के बीच 14 रनों की साझेदारी हुई थी कि अमित मिश्रा 6 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। 

Murali Vijay

अमित के बाद बैटिंग के लिए जडेजा का साथ देने के लिए रविचंद्रन अश्विन आए। दोनों के बीच 8वें विकेट के लिए 42 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई थी कि रविंद्र जडेजा 38 रन बनाकर और उसके बाद उमेश यादव 5 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद आखिरी जोड़ी के रूप में रविचंद्रन अश्विन ने वरूण एरॉन के साथ मिलकर टीम को संभालने के प्रयास किया। लेकिन वरूण बगैर खाता खोले पगबाधा करार दिए गए और इसी के साथ टीम इंडिया की पहली पारी 201 रनों पर सिमट गई। 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डीन एल्गर ने 4, इमरान ताहिर और वर्नोन फिलेंडर ने 2-2 जबकि कासिगो रबादा और सिमोन हार्मर ने 1-1 विकेट झटके।

]
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो