scriptविश्व कप तीरंदाजी: भारतीय महिलाएं खिताब के एक कदम दूर  | Indian women team in Archery World Cup final | Patrika News
अन्य खेल

विश्व कप तीरंदाजी: भारतीय महिलाएं खिताब के एक कदम दूर 

भारतीय महिला रिकर्व टीम ने शीर्ष वरीयता प्राप्त जर्मनी को 5-3 से हराकर तीरंदाजी विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है

Apr 30, 2016 / 11:33 am

कमल राजपूत

Deepika kumari

Deepika kumari

नई दिल्ली। भारतीय महिला रिकर्व टीम ने शीर्ष वरीयता प्राप्त जर्मनी को 5-3 से हराकर तीरंदाजी विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उनके सामने सातवीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे की चुनौती होगी। शंघाई के युआनशेन स्टेडियम में दीपिका कुमारी, लेशराम बोम्बायला देवी और लक्ष्मीरानी माझी की भारतीय तिकड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ख्खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है। वहीं चीनी ताइपे टीम रूस को 6-0 से मात देकर फाइनल में पहुंची है। रिकर्व वर्ग के सभ्भी फाइनल रविवार को ख्खेले जाएंगे।

भारतीय तिकड़ी ने की आक्रामक शुरुआत
दीपिका, माझी व बोम्बायला की तिकड़ी ने जर्मन टीम के खिलाफ बेहद आक्रामक खेल दिखाया। उन्होंने नौ के तीन शॉट लगाए, इसके बाद तीन टेन मारे और पहले सेट में 2-0 की बढ़त बना ली। लीसा उनरूह, एलेना रिचटर व करीना ङ्क्षवटर की जर्मन टीम ने दूसरे सेट में वापसी की और 57 अंक जुटाए। लेकिन भारत ने बराबरी का मुकाबला करते हुए 3-1 की बढ़त ली।

तीसरे सेट में भारतीयों ने लडख़ड़ाहट दिखाई और उन्होंने आठ के दो शॉट मारे। जर्मन टीम ने 3-3 से बराबरी कर ली। भारतीय तिकड़ी ने निर्णायक सेट में लय में लौटते हुए एक अंक से प्रतिद्वंद्वी को पीछे छोड़ा और 5-3 से मुकाबला जीत लिया। इससे पहले चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय टीम ने अमरीका को 6-0 से, जबकि क्वार्टरफाइनल में चीन को 5-4 से हराया था।

कांस्य पदक के लिए खेलेगी पुरुष टीम

अतानु दास, जयंत तालुकदार व मंगल ङ्क्षसह चंपिया की तीसरी वरीय भारतीय पुरुष रिकर्व टीम को सेमीफाइनल में हॉलैंड के हाथों 5-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी। टीम ने हालांकि पहले राउंड में फ्रांस को 5-3 से और फिर क्वार्टरफाइनल में जर्मनी को 6-2 से हराया था। लेकिन सेमीफाइनल में भारतीय तिकड़ी पिछड़ गई। अब भारतीय टीम कांस्य पदक के लिए ब्रिटेन से मुकाबला करेगी।

कम्पाउंड वर्ग में निराशा
रिकर्व वर्ग तीरंदाजों ने पदक पक्के कर लिए, लेकिन भारतीय कम्पाउंड तीरंदाजों ने खासा निराश किया। पुरुष कम्पाउंड टीम पहले ही राउंड में अपने से निचली रैंकिंग की टीम इरान से 226-233 से हार गई। हालांकि छठी वरीय भ्भारतीय महिला कम्पाउंड टीम ने पहले राउंड में मलेशिया को 224-223 से करीबी मुकाबले में हराया, लेकिन अगले दौर में उन्हें तीसरी वरीयता प्राप्त जर्मनी से 220-229 से हार झेलनी पड़ी।

Home / Sports / Other Sports / विश्व कप तीरंदाजी: भारतीय महिलाएं खिताब के एक कदम दूर 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो