scriptकल से शुरू होगी विश्व विजेता बनने की कवायद | Junior Hockey World Cup | Patrika News
अन्य खेल

कल से शुरू होगी विश्व विजेता बनने की कवायद

11 दिनों तक चलेगा मुकाबला, 16 टीमें कर रहीं हैं शिरकत, 44 कुल मैच खेले जाएंगे, 4 ग्रुप में बांटा गया है टीमों को, 6 बार सबसे अधिक जर्मनी ने खिताब जीता, 1 एक बार भारत, पाकिस्तान, अर्जेंटीना और आॅस्ट्रेलिया की टीमें चैंपियन रहीं

Dec 07, 2016 / 02:24 pm

hockey jounior

hockey jounior

नई दिल्ली। नवाबों के शहर लखनऊ में गुरुवार से 11वें जूनियर हॉकी विश्व कप का घमासान शुरू हो रहा है। 18 दिसंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें होड़ में हैं। भारत की टीम ग्रुप डी में इंग्लैंड, कनाडा और साउथ अफ्रीका के साथ है। भारतीय टीम प्रतियोगिता में अपना आगाज पहले दिन कनाडा के विरूद्ध करेगी।

भारत की उम्मीद
आत्मविश्वास से भरी मेजबान भारतीय टीम को टूर्नामेंट में न केवल अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है बल्कि उसे खिताब का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। भारतीय टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा कि अगर टीम के हालिया प्रदर्शन को देखा जाए तो भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदार है। मौजूदा टीम में चैंपियन बनने का माद्दा है। दबाव के आगे घुटने नहीं टेकने और एक इकाई के रूप में खेलने की कला हमें जरूर पोडियम तक ले जाएगी। भारतीय टीम के बारे में सीनियर हॉकी टीम के कोच रोलैंट ओल्टमंस ने कहा कि जूनियर विश्व कप में भारतीय टीम सबसे संतुलित टीमों में से एक है। सभी खिलाड़ियों में विश्वकप को लेकर काफी जोश है। सबका बस एक ही लक्ष्य है 2001 के इतिहास को दोहराना। उम्मीद करते हैं कि वह इसमें सफल हों।

15 साल का इंतजार
साल 2001 में भारत होबार्ट में अर्जेंटीना को 6 1 से हराकर चैंपियन बना था। यह भारतीय टीम का जूनियर विश्वकप में अबतक का एकमात्र खिताब है। 1997 में भारत को उपविजेता से संतोष करना पड़ा। 2005 में हरेंद्र सिंह की कोचिंग में ही टीम को चौथा स्थान मिला। पोडियम तक न पहुंचने की कसक कोच को आजतक है। हरेंद्र इस बार कोई कसक बाकी नहीं रखना चाहते और 15 साल के खिताबी सूखे को खत्म कर उसे सूद सहित पूरा करना चाहते हैं।

जर्मनी नंबर वन
मौजूदा चैंपियन जर्मनी ने सबसे ज्यादा 6 बार (1982,1985,1989,1993,2009,2013) यह खिताब अपने नाम किया है। भारत (2001), पाकिस्तान (1979), अर्जेंटीना (2005) और आॅस्ट्रेलिया (1997) की टीमें एक एक बार विश्व विजेता रही हैं।

शिरकत करने वाले देश
भारत, नीदरलैंड, जर्मनी, इंग्लैंड, बेल्जियम, स्पेन, आॅस्ट्रिया, मलेशिया, साउथ कोरिया, जापान, आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मिस्र, साउथ अफ्रीका, अर्जेंटीना और कनाडा

भारत के मुकाबले
8 दिसंबर कनाडा से शाम 7 बजे
10 दिसंबर को इंग्लैंड से शाम 7 बजे
12 दिसंबर को साउथ अफ्रीका से रात 8 बजे

भारतीय टीम
गोलकीपर: विकास दहिया, कृष्ण पाठक
डिफेंडर: दिप्सान तिर्की ( उप कप्तान ) , हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, विक्रमजीत सिंह, गुरिंदर सिंह
मिडफील्डर: हरजीत सिंह ( कप्तान ), संता सिंह, नीलकंठ शर्मा, मनप्रीत और सुमित
फॉरवर्ड: परविंदर सिंह, गुरजंत सिंह, अरमान कुरैशी, मनदीप सिंह, अजीत कुमार पांडे और सिमरनजीत सिंह।









Home / Sports / Other Sports / कल से शुरू होगी विश्व विजेता बनने की कवायद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो