scriptजूनियर हॉकी विश्व कप का आगाज, न्यूजीलैंड ने जीता पहला मैच | Junior Hockey World Cup : New Zealand won the first match | Patrika News

जूनियर हॉकी विश्व कप का आगाज, न्यूजीलैंड ने जीता पहला मैच

Published: Dec 08, 2016 03:39:00 pm

Submitted by:

भारत अपने पहले मुकाबले में आज शाम 7 बजे कनाडा से भिड़ेंगा। हरजीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय टीम हर हाल में जीत से आगाज करना चाहेगी।

jounior hockey

jounior hockey

नई दिल्ली। लखनऊ में 11वें हॉकी जूनियर विश्व कप का आगाज हो चुका है। मेजर ध्यानचंद एस्ट्रोफर्ट स्टेडियम में में खेले गए इस महासंग्राम के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने जापान को 1-0 से हराया।

16 देशों की इस जंग के पहले दिन पूल-सी का पहला लीग मैच न्यूजीलैंड तथा जापान के बीच खेला गया। कड़कड़ाती ठंड में भी गोल करने के लिए दोनों टीमों को जमकर पसीना बहाना पड़ा। इसके बावजूद मैच का पहला हाफ गोलरहित रहा।

मैच के 55वें मिनट में न्यूजीलैंड के लोगन ओलिवर ने मैदानी गोल करने अपनी टीम को जापान पर 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद जापान टीम ने भी गोल बराबर करने का प्रयास किया लेकिन इनको सफलता नहीं मिली। इस मैच में न्यूजीलैंड की यह बढ़त मैच की अंतिम सीटी बजने के समय तक कायम रही। लोगन ओलिवर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

भारत का मुकाबला कनाडा से
भारत आज कनाडा के खिलाफ चैंपियन बनने के अभियान की शुरुआत करेगा। नीली टर्फ और दूधिया रोशनी के बीच जब भारत और कनाडा की टीमें आमने-सामने होंगी तो रोमांच चरम पर होगा। भारतीय टीम जहां पिछले दो-तीन साल से बेहतर प्रदर्शन के आधार पर खुद को दावेदार के रूप में पेश कर रही है वहीं कनाडा की टीम भी बड़े मैचों में अप्रत्याशित परिणाम देने के लिए जानी जाती है। कनाडा के इस जुझारूपन से टीम प्रबंधन वाकिफ है। कोच हरेंद्र सिंह ने कहा कि हम किसी टीम को हल्के में नहीं ले रहे हैं।

भारतीय टीम में हरजीत सिंह के अलावा उपकप्तान दिप्सान टिर्की और पेनल्टी कॉर्नर स्पेशलिस्ट हरमनदीप सिंह पर टीम का पूरा दारोमदार रहेगा। अक्टूबर में हुए चार देशों के टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय टीम ने पिछली दो बार की चैंपियन जर्मनी को मात दी थी, जिससे टीम का उत्साह चरम पर है।

दूसरी ओर कनाडा की टीम भी मैच को लेकर खासी उत्साहित है। चूंकि कनाडा के अधिकांश प्लेयर कहीं न कहीं भारत से जुड़े हैं लिहाजा यहां की परिस्थितियों से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं। कनाडा के कोच भी पहले मैच में भारत को तगड़ी चुनौती देने की बात कर रहे हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो