scriptदागी कलमाड़ी और चौटाला बनाए गए आईओए के आजीवन अध्यक्ष | Kalmadi and Chautala made life time president of the IOA | Patrika News

दागी कलमाड़ी और चौटाला बनाए गए आईओए के आजीवन अध्यक्ष

Published: Dec 28, 2016 03:34:00 pm

Submitted by:

कलमाड़ी और चौटाला को आजीवन अध्यक्ष बनाए जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा
कि आईओए के इस फैसले से हम अचंभे में है। समझ नहीं आ रहा कि आखिर आईओए
ने यह फैसला कैसे कर डाला।
दोनों के ऊपर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। हम इस मामले में रिपोर्ट
मांगेगे और उचित कार्रवाई करेंगे।

Suresh Kalmadi and Abhay Singh Chautala

Suresh Kalmadi and Abhay Singh Chautala

चेन्नई। दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में भ्रष्टाचार के दागी सुरेश कलमाड़ी और अभय सिंह चौटाला को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने मंगलवार को अपनी वार्षिक आम बैठक में आजीवन अध्यक्ष बनाने का हैरतअंगेज फैसला कर डाला। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने आईओए के इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया दी।

कलमाड़ी और चौटाला को आजीवन अध्यक्ष बनाए जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आईओए के इस फैसले से हम अचंभे में है। कुछ समझ नहीं आ रहा कि आखिर आईओए ने दोनों दागी प्रशासकों को आजीवन अध्यक्ष बनाने का फैसला कैसे कर डाला। दोनों के ऊपर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। हम इस मामले में रिपोर्ट मांगेगे और उचित कार्रवाई करेंगे।

आईओए के इस फैसले ने खेल जगत में अचानक ही हलचल पैदा कर दी है और इस पर खेल जगत में कड़ी प्रतिक्रिया हुई है। कलमाड़ी दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में भ्रष्टाचार के आरोप में नौ महीने तिहाड़ जेल में गुजार चुके हैं। पुणे में जन्में कलमाड़ी पूर्व कांग्रेसी सांसद हैं और वह 1996 से 2011 तक आईओए के अध्यक्ष रहे थे। तिहाड़ जेल में नौ महीने गुजारने के बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

अपने समय में कलमाड़ी सबसे ताकतवर खेल प्रशासक माने जाते थे। वह 2000 से 2013 तक 13 वर्षो के लिए एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे थे। उन्हें पिछले साल इस एथलेटिक्स संस्था का आजीवन अध्यक्ष बनाया गया था। 72 वर्षीय कलमाड़ी पिछले कुछ सालों में बिल्कुल भी चर्चा में नहीं थे लेकिन आइओए के इस फैसले ने उन्हें चर्चा में ला दिया है।

चौटाला दिसंबर 2012 से फरवरी 2014 तक आईओए के अध्यक्ष रहे थे जब आईओए को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने चुनावों में दागी उम्मीदवार उतारने के चलते निलंबित कर दिया था। आईओए अध्यक्ष के रूप में चौटाला के चयन को आईओसी ने खारिज कर दिया था। चौटाला भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष भी रहे थे जिसे विश्व संस्था आईबा ने 2013 में उसके चुनावों में सांठ गांठ के चलते निलंबित कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो