scriptकोलकाता में हवाई पट्टी पर दिखेगा ड्रैग रेसिंग का जादू | Kolkata Can Feel Drag Racing Magic In November | Patrika News

कोलकाता में हवाई पट्टी पर दिखेगा ड्रैग रेसिंग का जादू

Published: Oct 27, 2016 06:39:00 pm

Submitted by:

Kuldeep

इंडिया स्पीड वीक का फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोट्र्स क्लब्स ऑफ इंडिया
(एफएमएससीआई) व एलीट ऑक्टेन इंक के साथ मिलकर 9
से 11 नवंबर तक कोलकाता में कराएगा ड्रैग रेसिंग का आयोजन।

In November Kolkata Can Feel Drag Racing Magic

Kolkata Can Feel Drag Racing Magic In November

कोलकाता। पूर्वी भारत में बड़े पैमाने पर मोटर स्पोट्र्स का आयोजन कराने वाली द इंडिया स्पीड वीक अब ड्रैग रेसिंग का आयोजन कराएगा, जो पहली बार देश में हवाई पट्टी पर आयोजित होगी। इसमें ड्रैग रेसिंग टीम और भिन्न ऑटोमोबाइल सेगमेंट के स्पीडस्टर तथा श्रेणियों को कोलकाता में एकत्र कर देखा जाएगा कि आखिर सबसे तेज कौन? इंडिया स्पीड वीक का फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोट्र्स क्लब्स ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) व एलीट ऑक्टेन इंक के साथ मिलकर कराया जाने वाला यह आयोजन 9 से 11 नवंबर तक कोलकाता में होगा।

नामी चेहरे होंगे फेस ऑफ द इवेंट
आईएसडब्ल्यू-2016 ड्रैग रेस को झंडी दिखाकर रवाना करने के लिए ‘फेस ऑफ दि इवेंटÓ के रूप में पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया, बॉलीवुड स्टार जॉन अब्राहम, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ मौजूद रहेंगे। इंडिया स्पीड वीक के चेयरमैन अमित मोदी ने कहा, हम इतने भव्य आयोजन की घोषणा करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं। इसमें हम ड्रैग रेसिंग, ऑटो एक्जीबिशन, एडवेंचर स्पोट्र्स और मनोरंजन के सर्वश्रेष्ठ को प्रदर्शित करेंगे और यह सब इंडिया स्पीड वीक के दौरान पूरे तीन दिन चलेगा।

ऐसे होगा आयोजन
मोदी ने बताया कि इंडिया स्पीड वीक में कार्स एंड बाइक्स आज और आगे भारत में उपलब्ध होने वाले तमाम उत्पादों में से ली जाएंगी। भिन्न श्रेणियों और इंजन क्षमता में स्टॉक कार्स और बाइक्स प्राइमरी ड्रॉ होंगे। इसके बाद इंजन के भिन्न चरण और अन्य संशोधन वाली कारें तथा बाइक्स होंगी। मामूली फिल्टर और हीडर बदलने से शुरू करके एक्सट्रीम टर्बो तथा एनओएस एनैबल्ड रूपांतरों तक। पूरी श्रृंखला एक तरह से भिन्न किस्म के वाहनों को एक जगह इक_ा देखने की तरह होगी। इंडिया स्पीड वीक में ड्रैग रेसिंग क्वार्टर माइल फॉर्मेट में होगी। इसलिए रनवे पर एक चौथाई की दूरी सबसे तेजी से कवर करने वाला अपनी श्रेणी में विजेता होगा। श्रेणियों को इंजन की घन सेंटीमीटर क्षमता और संशोधन स्तर पर पारिभाषित किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो