scriptरियो ओलंपिक में प्रोफेशनल फाइट जैसे दिखाई देंगे बॉक्सर | No vest also after headguard removel in Rio for boxers | Patrika News

रियो ओलंपिक में प्रोफेशनल फाइट जैसे दिखाई देंगे बॉक्सर

Published: Jul 25, 2016 05:21:00 pm

हेडगार्ड के बाद अब वेस्ट को भी हटाने पर विचार कर रही एआइबीए,हेडगार्ड के बिना ओलंपिक में फाइट का नियम पहले ही बना चुकी है एआइबीए

Rio 2016

Rio 2016

नई दिल्ली। हो सकता है कि इस बार ओलंपिक में आपको बॉक्सिंग के मुकाबलों में किसी प्रोफेशनल बॉक्सिंग फाइट सरीखा अनुभव महसूस हो। एमेच्योर बॉक्सिंग मुकाबलों से हेडगार्ड को पहले ही हटा चुकी बॉक्सिंग की अंतरराष्ट्रीय संस्था एआइबीए अब रियो ओलंपिक के दौरान बॉक्सरों को वेस्ट (बनियान) पहनकर उतरने के नियम से भी छूट देने पर विचार कर रही है। प्रोफेशनल बॉक्सिंग में भी बॉक्सर बिना हेडगार्ड के सिर्फ शॉट्र्स पहनकर ही आपस में मुकाबला करते हैं।

पुरुष वर्ग में ही मिलेगी छूट

2013 और 2015 वर्ल्ड चैंपियनशिप के साथ ही 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में बिना हेडगार्ड के खेल चुके बॉक्सर पहली बार रियो ओलंपिक से खेलों के महाकुंभ में इस सुरक्षा उपकरण के बिना उतरेंगे, लेकिन यह छूट सिर्फ पुरुष बॉक्सरों को ही मिलेगी। 2012 लंदन ओलंपिक में पहली बार शामिल हुई महिला बॉक्सिंग में अभी भी हेडगार्ड का इस्तेमाल जारी रहेगा।

प्रो-बॉक्सरों के आने से उठी मांग

एआइबीए ने जून में बहुत बड़ा निर्णय लेते हुए ओलंपिक के दरवाजे प्रोफेशनल बॉक्सरों के लिए भी खोल दिए थे। इससे पहले ओलंपिक में सिर्फ एमेच्योर बॉक्सरों को ही हिस्सा लेने की अनुमति होती थी। एआइबीए की खुद की प्रो-बॉक्सिंग सीरीज शुरू होने से उसमें शामिल बॉक्सरों को मौका देने के लिए यह नियम लिया गया था। प्रो-बॉक्सर बिना हेडगार्ड और वेस्ट के खेलते हैं, इस कारण इन दोनों से ओलंपिक में भी छूट देने की मांग उठ रही है।

रिसर्च के बाद हटाया गया हेडगार्ड
एआइबीए की तरफ से हेडगार्ड हटाने का निर्णय लेने के बावजूद इसे लागू कराने की प्रक्रिया आसान नहीं थी, लेकिन इंग्लिश इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोट्र्स (ईआईएस) के माइक लूजमोर की तरफ से की गई रिसर्च को पेश करने के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने हेडगार्ड हटाने की बात मान ली। इस रिसर्च में हेडगार्ड हटने के बाद खेल का स्तर सुधरने की बात कही गई।

इसके लिए वर्ल्ड सीरीज बॉक्सिंग और एमेच्योर फाइट में नॉकआउट और स्टॉपेज के आंकड़ों की तुलना की गई। साथ ही 2009 व 2011 वर्ल्ड चैंपियनशिप के आंकड़ों की तुलना बिना हेडगार्ड के हुई 2013 वर्ल्ड चैंपियनशिप से की गई। इसमें सामने आया कि 2013 में नॉकआउट की संख्या में कमी आई है। इसी तरह की रिसर्च वेस्ट को लेकर भी सामने आई है, जिसमें पाया गया कि बॉक्सर इसे पहनकर अच्छा महसूस नहीं करते हैं।

वेस्ट को हटाने का एक प्रस्ताव है, जिसे देखा जा रहा है। इसे एआइबीए का संबंधित आयोग हरी झंडी दिखाएगा और यह एक्जीक्यूटिव कमेटी की तरफ से स्वीकृत किया जाएगा। इसके बाद यह आईओसी के सामने रखा जाएगा और तब ही इसके हटाने पर निर्णय हो पाएगा।
 -एआइबीए प्रवक्ता ने पूरे मुद्दे पर कहा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो