scriptरियो ओलंपिक: फोगाट बहनों का सपना टूटा, लग सकता है प्रतिबंध | Olympic dream comes to an abrupt end for Phogat sisters | Patrika News

रियो ओलंपिक: फोगाट बहनों का सपना टूटा, लग सकता है प्रतिबंध

Published: Apr 30, 2016 09:38:00 am

भारतीय कुश्ती महासंघ ने अनुशासनहीनता के आरोप में महिला पहलवान बहनों गीता और बबीता फोगाट के साथ सुपर हैवीवेट पहलवान सुमित को कारण बताओ नोटिस जारी 

Phogat Sisters

Phogat Sisters

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ ने अनुशासनहीनता के आरोप में महिला पहलवान बहनों गीता और बबीता फोगाट के साथ सुपर हैवीवेट पहलवान सुमित को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 मई तक जवाब देने को कहा है, जबकि विनेश को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है।

कुश्ती महासंघ ने इन तीनों पहलवानों को तुर्की के इस्तांबुल में छह से आठ मई तक होने वाले आखिरी विश्व क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से भी बाहर कर दिया है और इनकी जगह तीन पहलवानों का चयन कर लिया गया है। फोगाट बहनों का इसके साथ ही रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का सपना टूट गया है और उन पर प्रतिबंध का खतरा भी मंडराने लगा है।

मुकाबले में नहीं उतरीं गीता व बबीता 
मंगोलिया की राजधानी उलानबातोर में ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में गीता और बबीता दोनों बहनों ने अपने कांस्य पदक मुकाबलों में हिस्सा नहीं लिया था, जबकि सुमित भी अपने वजन वर्ग के मुकाबले में नहीं उतरे, जो नियमों के खिलाफ है। वहीं विनेश को उनका वजन 400 ग्राम अधिक होने के कारण अयोग्य करार दिया गया था।

महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, विश्व कुश्ती में भारत की पहचान अच्छे प्रदर्शन और अनुशासन से है। हम अनुशासनहीनता को कतई बर्दाश्त नहीं कर सकते। यही कारण है कि तीनों पहलवानों को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 मई तक जवाब देने को कहा गया है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो